जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब से वार्ता की; द्विपक्षीय मुद्दों, कोविड पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 09:11 PM (IST)

मटेराः विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और वैश्विक, क्षेत्रीय मुद्दों तथा कोविड-19 महामारी पर विचार-विमर्श किया। दो राष्ट्रों के दौरे के दूसरे चरण में सोमवार को यूनान से इटली पहुंचे जयशंकर ने जी-20 मंत्रिस्तरीय बैठक के इतर राब से मुलाकात की। 
PunjabKesari
जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘आज सुबह ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब से मुलाकात की। अपने द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति पर चर्चा की। वैश्विक, क्षेत्रीय मुद्दों, कोविड-19 और जलवायु के संबंध में कार्रवाई पर चर्चा की।'' इसके बाद दिन में विदेश मंत्री ने इटली के अपने समकक्ष लुइगी डी मायो से मुलाकात की और ‘‘जी-20 विदेश मंत्रियों की इटली में सफल बैठक'' आयोजित करने के लिए उन्हें बधाई दी। 

जयशंकर ने एक और ट्वीट कर कहा, ‘‘अपने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की। उन्हें भारत आने का निमंत्रण दिया।'' उन्होंने मैक्सिको के अपने समकक्ष मार्सेलो इबरार्ड सी. से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों में तेजी लाने पर सहमत हुए। जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड के समय में दवाओं के क्षेत्र में हमारा सहयोग महत्वपूर्ण है।'' जी-20 शिखर सम्मेलन इटली में अक्टूबर में आयोजित होगा। 

भारत 2022 में जी-20 की अध्यक्षता कर सकता है। जी-20 एक प्रभावी समूह है, जो विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को एक मंच पर लाता है। जी-20 के सदस्य देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, जापान, भारत, इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, रूस, दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News