कोरोना को रोकने के लिए आई सिंगल डोज वाली J&J वैक्सीन, US रेगुलेटर्स बोले-यह 66% तक प्रभावी

punjabkesari.in Thursday, Feb 25, 2021 - 11:35 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना महामारी के लिए अभी तक जितनी वैक्सीन आई है उनके दो डोज लेने जरूरी है तभी दवा असर करेगी लेकिन अब ‘जॉनसन एंड जॉनसन' (Johnson & johnson) की सिंगल खुराक वाली डोज आई है। यानि कि कोरोना से बचाव के लिए J&J के एक ही खुराक काफी है। अमेरिकी नियामकों (US Regulators) द्वारा जारी एक विश्लेषण के अनुसार, Johnson & johnson का एक खुराक वाला टीका कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करती है। यह विश्लेषण ऐसे समय में आया है, जब Johnson & johnson के टीके के उपयोग को अनुमति प्रदान करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

PunjabKesari

अगर इसको अनुमति मिल जाती है तो ‘फाइज़र' (Pfizer)और ‘मॉर्डना' (Mordana) के बाद देश के पास covid-19 के टीके का एक तीसरा विकल्प भी मौजूद होगा। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) के वैज्ञानिकों ने बुधवार को कहा था यह टीका covid-19 के मध्यम से गंभीर स्तर के संक्रमण को रोकने के लिए करीब 66% प्रभाव क्षमता रखता है। बेहद गंभीर बीमारी में यह 85% प्रभावी है। एजेंसी ने यह भी कहा कि J&J का टीका उपयोग के लिए सुरक्षित है। FDA अमेरिका के लिए तीसरे टीके की अनुमति देने से बस एक कदम दूर है।

 

शुक्रवार को एजेंसी के स्वतंत्र सलाहकार इस बारे में चर्चा करेंगे कि क्या इस टीके की अनुमति देने के लिए पर्याप्त रूप से ठोस साक्ष्य उपलब्ध हैं। उस सलाह के आधार पर FDA द्वारा कुछ दिनों के अंदर एक अंतिम फैसला करने की उम्मीद है। अमेरिका में covid-19 से मौत के मामले इस हफ्ते पांच लाख के पार चले गए थे। अभी तक देश में करीब 4.45 करोड़ लोगों को ‘फाइज़र' या ‘मॉर्डना' के covid-19 के टीके की कम से कम पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि करीब दो करोड़ लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News