इटली के निचले सदन ने नाटो के विस्तार को दी मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 03, 2022 - 03:10 AM (IST)

रोमः इटली की संसद के चैंबर ऑफ डेप्युटीज ने फिनलैंड और स्वीडन को नाटो में शामिल करने वाले नियमों के समर्थन के लिए मंगलवार को मतदान किया। मतदान के दौरान चैंबर के 398 सदस्यों ने अनुसमर्थन का समर्थन किया, नौ प्रतिनियुक्तियों ने इसके खिलाफ मतदान किया और 20 ने भाग नहीं लिया। बिल को आगे विचार के लिए सीनेट में प्रस्तुत किया जाएगा। 

फिनलैंड और स्वीडन के नाटो में प्रवेश पर दस्तावेजों की पुष्टि करने की प्रक्रिया अब तक गठबंधन के 30 सदस्य देशों में से 20 द्वारा पूरी की जा चुकी है। मई के मध्य में यूक्रेन संकट की शुरुआत के तीन महीने बाद, फ़निलैंड और स्वीडन ने दशकों की तटस्थता को छोड़कर और यूरोप में सुरक्षा स्थिति में बदलाव का हवाला देते हुए नाटो सदस्यता के लिए अपने आवेदन प्रस्तुत किए। 

शुरुआत में तुर्की ने हेलसिंकी और स्टॉकहोम के कुर्दिस्तान वकर्र्स पार्टी (पीकेके) के लंबे समय से समर्थन के कारण इन आवेदनों पर विचार को अवरुद्ध कर दिया था। जिसे अंकारा एक आतंकवादी संगठन और इसकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा कहता है। 

मैड्रिड, तुर्की, स्वीडन और फ़निलैंड में ऐतिहासिक नाटो शिखर सम्मेलन से पहले 28 जून को एक सुरक्षा ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसने गठबंधन में दो स्कैंडिनेवियाई देशों के परिग्रहण पर बातचीत की शुरुआत को रोक दिया। पाटिर्यों ने ‘‘आतंकवाद'' के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की, जिसमें पीकेके के खिलाफ उपाय शामिल हैं, और अंकारा की चिंताओं को दूर करना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News