मोलिसे: जहां रहने के लिए आपको मिलता है वेतन, वजह जान आप भी रह जाएंगे हैरान

2019-12-09T14:28:22.953

इटली: मोलिसे इटली के 20 क्षेत्रों में से सबसे छोटे क्षेत्रों में से एक तथा सर्वाधिक कम ज्ञात है। कुछ तो मजाक में यह भी कह देते हैं कि रोम से लगभग 200 कि.मी. दक्षिण-पूर्व में बसे इस क्षेत्र का वास्तव में अस्तित्व ही नहीं है। यहां मुश्किल से 3,00,000 लोग रहते हैं जो करीब 4500 वर्ग कि.मी. क्षेत्र में फैला है और इसकी जनसंख्या सिकुड़ती जा रही है इसलिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया गया है जिसके तहत अब से जो कोई भी मोलिसे में बसने का निर्णय करेगा, उसे धन मिलेगा। उन्हें 3 वर्षों के लिए प्रति माह 700 यूरो (लगभग 55,270 रुपए) का भुगतान किया जाएगा।

 

हालांकि कुछ शर्तें भी हैं। नए निवासियों को कम से कम 5 वर्षों तक 2000 लोगों से कम आबादी वाले किसी गांव में रहना होगा। उन्हें आवश्यक तौर पर एक व्यवसाय शुरू करना या किसी इमारत को आवासीय भवन के रूप में रैनोवेट करना होगा। इसके साथ ही वह किसी ऐसे स्थान से न आया हो जहां की आबादी 2000 से कम हो। मोलिसे इटली के दक्षिण में स्थित अविकसित क्षेत्र मेजोगिओर्नो का एक हिस्सा है, जहां दशकों से नागरिक परेशानियों का सामना कर रहे हैं, विशेषकर युवा, जो काम की तलाश में वहां से चले गए हैं।  तो भला कोई मोलिसे में क्यों रहने आए पूछने पर स्थानीय अधिकारी कहते हैं कि यहां कोई संगठित अपराध नहीं है और सारे इटली के मुकाबले सर्वश्रेष्ठ पानी, साफ हवा, खूबसूरत दृश्यावली तथा बहुत से खुले स्थान हैं। यहां पर आप अच्छा खाना खा सकते हैं और यहां की वाइन उत्कृष्ट है।
 

जो कोई भी वहां बसने की हिम्मत रखता है, उसे 106 गांवों की सूची में से किसी एक को चुनना पड़ेगा, जैसे कि कासाल्सिप्रानो, ओरातिनो या पीट्राबोंडेंटे। पीट्राबोंडेंटे का अर्थ पत्थरों की बहुतायत जैसा ही कुछ है। यह गांव इलाके की राजधानी काम्पोबासो से लगभग 50 कि.मी. की दूरी पर समुद्र तल से 1000 मीटर ऊंचा है। मेयर एंटोनिओ डी पास्को ने बताया कि उनके गांव में 735 लोग रहते हैं जिनकी संख्या 1960 के दशक के अंत में 2500 थी। गांव में अब स्कूल जाने वाली आयु के 13 बच्चे तथा 100 वर्ष से अधिक उम्र की 2 महिलाएं हैं।  पास्को कहते हैं कि आप यहां अच्छे से रह सकेंगे। उनका मानना है कि नया कार्यक्रम संभवत: उन लोगों को वापस लौटने में मदद करेगा जो छोड़ कर जा चुके हैं, जिसके साथ ही निवेश के अवसर भी पैदा होंगे।
 

डी पास्को कहते हैं कि सैमनाइट स्थलों को देखने के लिए प्रति वर्ष लगभग 20000 आगंतुक यहां आते हैं। वे आते हैं और उसके शीघ्र बाद वहां से चले जाते हैं क्योंकि यहां पर पर्याप्त रेस्तरां, दुकानें या रहने के स्थान नहीं हैं। पहले चरण में क्षेत्र में बसाने के लिए 40 आवेदकों का चयन किया जाएगा और यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इस कार्यक्रम को एक वर्ष बाद दोहराया जाएगा।
 


Edited By

Anil dev

Related News