इजराइल ने हमास नेता का घर और शरणार्थी शिविर उड़ाया, मीडिया संगठनों के कार्यालय किए ध्वस्त (Pics)

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 11:25 AM (IST)

 गाजा सिटीः इजराइल ने गाजा पट्टी में हवाई हमले जारी रखते हुए हमास के एक वरिष्ठ नेता के घर पर बमबारी की, एक शरणार्थी शिविर पर हमला किया और एक बहुमंजिला इमारत को ध्वस्त कर दिया जिसमें ‘द असोसिएटेड प्रेस' और अन्य मीडिया संस्थानों के कार्यालय थे। शरणार्थी शिविर पर किए हमले में एक ही परिवार के 10 लोगों की मौत हो गई जिनमें अधिकतर बच्चे थे। वहीं, हमास उग्रवादी समूह ने इजराइल में रॉकेट हमले जारी रखे हैं। उसने देर रात तेल अवीव शहर पर भी रॉकेट दागे। शनिवार को एक घर पर रॉकेट गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।अमेरिकी राजदूत ने पांच दिन की लड़ाई के बाद संघर्ष विराम का आह्वान तेज कर दिया है।  शनिवार को ही गाजा सिटी में घनी आबादी वाले शती शरणार्थी शिविर में एक अन्य हवाई हमले में दो महिलाओं और आठ बच्चों की मौत हो गई।

PunjabKesari

संघर्ष में गाजा में कम से कम 145 फिलीस्तीनी मारे गए
इस संघर्ष में गाजा में कम से कम 145 फलस्तीनी मारे गए जिनमें 41 बच्चे और 23 महिलाएं शामिल हैं। इजराइल में आठ लोगों की मौत हो गई जिनमें पांच साल का बच्चा शामिल हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से फोन पर अलग-अलग बात की। हालांकि, उन्होंने इजराइल के अभियान का समर्थन किया है। इजराइल के युद्धक विमानों ने रविवार तड़के गाजा सिटी के अहम हिस्से में कई इमारतों और सड़कों को निशाना बनाया।  इजराइल ने शनिवार को हमास की राजनीतिक शाखा के प्रमुख नेता खलील अल-हायेह के घर पर बम गिराए।अभी अल-हायेह के मारे जाने या किसी अन्य के मारे जाने की कोई खबर नहीं मिली है।

PunjabKesari

एपी, टीवी नेटवर्क अल-जजीरा और अन्य मीडिया संस्थानों के कार्यालय ध्वस्त
इजराइल ने कहा कि उसने हमास की सेना के दर्जनों लोगों को मार गिराया है। हालांकि हमास ने केवल 20 सदस्यों के मारे जाने की बात कही है। संघर्ष शुरू होने के बाद से ही इजराइल ने गाजा सिटी के बड़े कार्यालयों और आवासीय इमारतों को निशाना बनाते हुए आरोप लगाया कि इसमें हमास के उग्रवादी रह रहे थे। शनिवार को उसने 12 मंजिला अल-जाला इमारत को ध्वस्त कर दिया जहां एपी, टीवी नेटवर्क अल-जजीरा और अन्य मीडिया संस्थानों के कार्यालय स्थित थे।


नेतन्याहू का आरोप- मीडिया इमारत में थे हमास के उग्रवादी
नेतन्याहू ने शनिवार शाम को टेलीविजन पर दिए भाषण में कहा, ‘‘जब तक जरूरत पड़ेगी तब तक यह अभियान जारी रहेगा।'' उन्होंने आरोप लगाया कि हमास की सैन्य खुफिया ईकाई इस इमारत में काम कर रही थी। इजराइल आवासीय इमारतों समेत कई स्थानों पर हवाई हमलों के पीछे हमास उग्रवादियों की मौजूदगी की वजह बताता है। सेना ने इस उग्रवादी समूह पर पत्रकारों को मानव ढाल की तरह इस्तेमाल करने का आरोप भी लगाया लेकिन इस संबंध में कोई सबूत नहीं दिया।

PunjabKesari

एपी का कार्यालय इस इमारत में पिछले 15 वर्षों से था यानी कि इजराइल और हमास के बीच पहले के तीन युद्धों के दौरान भी उसने इसी इमारत से काम किया लेकिन कभी उसे सीधे निशाना नहीं बनाया गया। मीडिया संस्थानों के कार्यालय जिस इमारत में थे उस पर दोपहर को हुए हमले से पहले इजराइली सेना ने इमारत के मलिक को फोन कर इसे निशाना बनाए जाने की चेतावनी दी थी।

 

इजरायल के साथ संघर्ष के बीच 360 फिलीस्तीनी घायल
 इजरायल और फिलीस्तीन के बीच जारी संघर्ष के दौरान पूर्वी यरूशलेम में कम से कम 360 फिलीस्तीनी घायल हो गये हैं। फिलीस्तरीन रेड क्रिसेंट ने अपनी हालिया रिपोटर् में यह जानकारी दी। इससे पहले रेड क्रिसेंट ने अपनी रिपोटर् में बताया था कि इजरायल के साथ जारी संर्घष में 1,330 फिलीस्तीनी घायल हुये हैं। गाजा पट्टी में 100 से अधिक जबकि वेस्ट बैंक में करीब 900 फिलिस्तीनी घायल हुये हैं। गौरतलब है कि इजारायल और फिलीस्तीन के बीच जारी संघर्ष के दौरान दोनों तरफ के कई नागरिकों की मौत हुई है और सैंकड़ों की संख्या में घायल हुये हैं। संघर्ष के बीच हताहत होने वालों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं।

PunjabKesari

इजराइल ने गाजा में हवाई हमलों में इमारतों, सड़कों को बनाया निशाना
 इजराइल के युद्धक विमानों ने रविवार तड़के गाजा सिटी के अहम हिस्से में कई इमारतों और सड़कों को निशाना बनाया। निवासियों और पत्रकारों द्वारा जारी तस्वीरों के अनुसार, हवाई हमलों से गड्ढा बन गया जिससे शिफा अस्पताल की ओर जाने वाली एक मुख्य सड़क अवरुद्ध हो गई। शिफा गाजा पट्टी में सबसे बड़ा अस्पताल है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ताजा हवाई हमलों में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 25 घायल हो गए, जिनमें बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। उसने बताया कि बचावकर्ता अब भी मलबा हटा रहे हैं तथा अभी तक पांच और घायलों को निकाला गया है। दो घंटों तक भारी बमबारी करने के बाद भी इजराइली सेना ने कोई टिप्पणी नहीं की है।

 

मिस्र को उम्मीद-अमेरिका के हस्तक्षेप से रुक सकते इजराइल के हमले
इस बीच, मिस्र ने उम्मीद जताई कि अमेरिका के हस्तक्षेप से इजराइल के हमले रुक सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को रविवार को बैठक करनी है। पूर्वी यरुशलम में इस महीने की शुरुआत में तनाव तब शुरू हुआ जब फलस्तीनियों ने शेख जर्रा में उन्हें निकाले जाने के खिलाफ प्रदर्शन किया और इजराइली पुलिस ने अल-अक्सा मस्जिद में कार्रवाई की। यह लड़ाई सोमवार को शुरू हुई जब यरुशलम को बचाने का दावा करने वाले हमास ने लंबी दूरी के रॉकेट दागने शुरू किए। इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कई हवाई हमले किए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News