कोरोना वैक्‍सीन की तीसरी डोज लगाने वाला दुनिया का पहला देश बना इजराइल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 14, 2021 - 05:14 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना महामारी से निपटने के लिए  इजराइल ने बड़ा फैसला लिया है। इजराइल  के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अपने यहां पर कोरोना वैक्‍सीन की तीसरी खुराक देने को मंजूरी दे दी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में हेल्‍थ मेंटेनेंस ऑर्गेनाइजेशन को इसे शुरू करने का आदेश दिया है। कोरोना वैक्‍सीन की तीसरी खुराक उन व्‍यस्‍क लोगों को दी जाएगी जिनका इम्‍यून सिस्‍टम काफी कमजोर है या वायरस से लड़ने वाली प्रतिरोधक क्षमता काफी कम है। इजराइल फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन का बूस्टर डोज कमजोर इम्यून सिस्टम वाले व्यस्कों को देना शुरू करेगा। हालांकि उसका ये भी कहना है कि आम जनता को कोविड-19 वैक्सीन के बूस्टर डोज दिए जाने पर विचार नहीं हुआ है।

 

सोमवार को इस संबंध में आदेश भी दे दिए गए हैं। इससे पहले रविवार देश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री नित्‍जान होरोवित्‍ज ने इसके बारे में जानकारी दी थी।   वैक्‍सीन की तीसरी डोज लगाने वाला इजराइल पहला देश बन गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्‍होंने कहा था कि मंत्रालय उन संभावनाओं को देख रहा है कि जिसमें जनरल पब्लिक को कोरोना की तीसरी खुराक देने की संभावना बनती हो। उनकी तरफ से ये बयान ऐसे समय पर दिया गया था जब एक दिन पहले ही अमेरिका और यूरोप में फाइजर कंपनी ने दोबारा सीडीसी और वहां के ड्रग कंट्रोलर से कोरोना की बूस्‍टर शॉट देने की इजाजत मांगी गई थी।

 

हालांकि अमेरिका ने कंपनी की इस बाबत दी गई दलीलों को खारिज करते हुए साफ कहा कि फिलहाल इस तरह के बूस्‍टर शॉट्स की कोई जरूरत नहीं है।   बता दें कि इजराइल में कोरेाना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसको देखते हुए इजराइल में फिर से प्रतिबंधों का दायरा बढ़ाया गया है। इजराइल में बढ़ते मामलों के पीछे की बड़ी वजह डेल्‍टा वैरिएंट को बताया जा रहा है। रविवार को इजराइल में कोरोना के 423 नए मामले सामने आए थे। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सवा 9 करोड़ से अधिक की आबादी वाले इस देश की करीब 60 फीसदी आबादी को वैक्‍सीन की कम से कम एक व करीब 55 फीसदी लोगों को वैक्‍सीन की दोनों खुराक दे दी गई हैं। इनमें से अधिकतर को फाइजर की वैक्‍सीन दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News