अफगान मंत्री का आरोपः पाकिस्तान की शह पर बढ़ रहा देश में आंतकवाद, ISIS खुरासान का नया प्रमुख भी PAK से

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 04:10 PM (IST)

 

काबुल: अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों के  मंत्री मसूद अंद्राबी ने आंतकवाद को लेकर पाकिस्तान पर निशाना साधा है। अंद्राबी का आरोप है कि पाकिस्तान की शह पर ही देश में आंतकवाद बढ़ रहा है और ISIS खुरासान शाखा का नया प्रमुख शहाब अल्महाजिरका पाकिस्तान के हक्कानी नेटवर्क का आतंकवादी है। अंद्राबी ने हक्कानी नेटवर्क और तालिबान के बीच संबंधों को उजागर करते हुए कहा कि दो आतंकी समूह पूरे अफगाकनिस्तान में रोजान आतंकवाद को अंजाम दे रहे हैं ।

 

मई में, अफगानिस्तान के पूर्व खुफिया प्रमुख रहमतुल्लाह नबील ने चेतावनी दी थी कि पाकिस्तान स्थित हक्कानी नेटवर्क पश्चिम में ‘9/11 शैली’ हमले की योजना बना रहा है। हक्कानी नेटवर्क 1980 के दशक में उभरा और इसमें बड़े पैमाने पर ऐसे लड़ाके शामिल थे जिन्होंने उस अवधि के बाद जलालुद्दीन हक्कानी के समूह बनाए और अब सिराजुद्दीन हक्कानी के नेतृत्व में 10,000-15,000 आतंकवादी काम कर रहे हैं।अंद्राबी का यह बयान अफगानिस्तान के उत्तरी फरयाब प्रांत में दौलत अबाद जिले में हुए हमले के बाद आया है। यहां तालिबानी आतंकवादियों के ठिकाने पर हवाई हमले में चार आंतकवादी मारे गए हैं।

 

उत्तरी क्षेत्र में सेना के प्रवक्ता मोहम्मद हनीफ रेजाई ने बुधवार को बताया कि तालिबान आतंकवादियों का एक समूह मंगलवार को प्रतिबंधित दाैलत अबाद जिले के शाशपर इलाके में अफगानिस्तान सेना की चौकियों पर हमला करने के लिए एकत्रित हुए थे लेकिन वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने कल अपराह्न आतंकवादियों के ठिकाने पर हमला कर दिया जिसमें चार आतंकवादी मारे गए और दो अन्य घायल हो गए। बता दें कि तालिबान के शासन में अफगानिस्तान बदहाल हो गया है लेकिन 60 के दशक से पहले यहां ऐसा खूनी संघर्ष नहीं था।

 

1990 के दशक में तालिबान का प्रभाव बढ़ने के बाद यहां के नागरिकों का जीना मुहाल हो चुका है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 6,000-6,500 पाकिस्तानी आतंकवादी पड़ोसी देश अफगानिस्तान में हैं। आईएसआईएस, अल-कायदा और संबंधित व्यक्तियों और संस्थाओं से संबंधित विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंधों की निगरानी टीम की 26 वीं रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय उपमहाद्वीप (AQIS) में आतंकवादी समूह अल-कायदा अफगानिस्तान के निम्रूज़, हेलमंद और कंधार प्रांतों के तहत तालिबानी छत्रछाया में काम कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News