इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने दागे गोले, 2 की मौत

punjabkesari.in Saturday, Jan 18, 2020 - 11:36 AM (IST)

बगदादः इराक की राजधानी बगदाद में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसक झड़पों के बाद गोलीबारी में 2 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई जबकि कई अन्‍य घायल हो गए । पिछले कई हफ्ते तक ऐसे प्रदर्शन बंद रहने के बाद अब सरकार विरोधी प्रदर्शनों की यह ताजा घटना है। जानकारी के अनुसार इराक के दंगा रोधी बल ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और तेज आवाज पैदा करने वाले बम भी फेंके।

 

अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारी सिनाक पुल पर थे और उन्‍होंने सीमेंट की दीवार तोड़ने की कोशिश की। दीवार सुरक्षाबलों ने बनाई थी। सुरक्षाबलों ने बल प्रयोग किया जिसमें प्रदर्शन के दौरान दो लोगों की मौत हो गई और कम से कम 20 घायल हो गए। एक अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि प्रदर्शनकारी बड़े बदलाव, नया नेतृत्व और समय से पूर्व चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं। उल्‍लेखनीय है कि बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव काफी बढ़ गया था।

 

इसकी वजह से ये प्रदर्शन बंद हो गए थे लेकिन कुछ समय की शांति के बाद प्रदर्शनों का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है। बीते दिनों प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास पर हमला बोल दिया था। इसी हमले के बाद अमेरिका ने एयर स्‍ट्राइक की थी। बता दें कि सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने अमेरिका से बदला लेने की बात कही थी। यही नहीं क्षेत्र के देशों से अमेरिका का साथ नहीं देने की अपील की थी। वहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा था कि ईरान ऐसी कोई हरकत ना करे नहीं तो उसे इसका खामियाजा भुगतना होगा। यही नहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ईरान को चेतावनी दी थी कि वह पड़ोसी मुल्‍क की सरकारों को अस्थिर करने की कोशिश नहीं करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News