ईरानी मिसाइल ने यूक्रेन का यात्री विमान गिराया था, इस बात के सुबूत हैं: जस्टिन ट्रूडो

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 06:55 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो समेत पश्चिमी दुनिया के कई नेताओं का कहना है कि इस बात के सुबूत हैं कि ईरानी मिसाइल ने यूक्रेन के यात्री विमान को ग़लती से मार गिराया था। कनाडा और ब्रिटेन के नेताओं ने विमान दुर्घटना की पूरी जांच की मांग की है। पहले ये कहा गया था कि बुधवार को यूक्रेन का एक यात्री विमान तेहरान हवाई अड्डे से उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और उसमें सवार सभी 176 लोग मारे गए थे।
PunjabKesari
जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उन्हें कई सूत्रों से ख़ुफ़िया जानकारी मिली है जिससे संकेत मिलते हैं कि यूक्रेन का यात्री विमान ईरान के जमीन से हवा में मार करने वाले मिसाइल से हिट होने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। ट्रूडो के अनुसार ये संभव है कि ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि इससे इस बात को और बल मिलता है कि इसकी पूरी जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा, ''कनाडा के लोगों के मन में कई सवाल हैं और उन्हें उनका जवाब मिलना चाहिए।'' ट्रूडो ने कहा कि अभी किसी पर आरोप लगाना या किसी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगा और उन्होंने सुबूत के बारे में ज्यादा जानकारी देने से इंकार कर दिया। विमान में कनाडा के 63 नागरिक थे और वो सभी टोरंटो जा रहे थे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी ट्रूडो के बयान पर सहमति जताई और कहा कि ब्रिटेन और कनाडा एक दूसरे के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। इससे पहले अमरीकी मीडिया ने कहा कि ईरान ने गलती से यूक्रेन के एक यात्री विमान को मार दिया था।

अमरीकी न्यूज चैनल सीबीएस के अनुसार अमरीकी अधिकारियों का कहना है कि उन्हें विश्वास है कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के बोइंग 737 विमान को ईरान की मिसाइल ने हिट किया था। वहीं ईरान ने इन आरोपों को अफवाह करार दिया है। लेकिन यूक्रेन ने संयुक्त राष्ट्र से विमान हादसे की जांच में बिना शर्त समर्थन मांगा है। यूक्रेन ने पहले कहा था कि वो इस बात की जांच कर रहा है कि क्या मिसाइल लगने से उनका विमान गिर गया था। लेकिन उस समय ईरान ने ऐसी आशंका को खारिज कर दिया था। ईरान ने जब इराक स्थित अमरीकी सैन्य ठिकाने पर मिसाइल हमले किए थे उसके फौरन बाद यूक्रेन का ये विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News