परमाणु समझौते से एक कदम और पीछे हटा ईरान, बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास फिर रॉकेट हमला

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 02:28 AM (IST)

बगदादः कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान और अमेरिका का तनाव चरम सीमा पर है। इसके साथ ही इराक में अमेरिकी दूतावास पर हमलों का दौर भी जारी है। इराक की राजधानी बगदाद के ग्रीन जोन इलाके में आज देर रात फिर रॉकेट और मोर्टार हमले हुए हैं। बताया जा रहा है कि ये रॉकेट अमेरिकी दूतावास के पास गिरे हैं। हालांकि इन हमलों में किसी के हताहत होने की अभी कोई खबर नहीं है। 
PunjabKesari
इसके अलावा सुलेमानी की हत्‍या से भड़के ईरान ने 6 बड़े देशों के साथ वर्ष 2015 में हुई परमाणु डील से एक कदम और पीछे हटने का ऐलान किया है। ईरान ने कहा है कि वह अब यूरेनियम का संवर्धन बिना किसी रोकटोक के करेगा। हालांकि ईरान ने यह भी कहा कि वह संयुक्‍त राष्‍ट्र की परमाणु निगरानी संस्‍था के साथ सहयोग जारी रखेगा। इस बीच ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने कहा कि उनका देश अब परमाणु कार्यक्रम पर लगाई गई किसी सीमा को नहीं मानेगा। चाहे वह यूरेनियम का संवर्धन हो या फिर उसकी क्षमता हो। यही नहीं ईरान यूरेनियम के संवर्धन के स्‍तर या परमाणु शोध और विकास कार्यक्रमों पर अब कोई रोक स्‍वीकार नहीं करेगा। बता दें कि यूरेनियम से बिजली के साथ परमाणु बम भी बनाया जा सकता है। माना जा रहा है कि इस ऐलान के साथ ईरान ने यह संकेत दे दिया है कि वह परमाणु कार्यक्रम को आगे बढ़ाएगा। 
PunjabKesari
ईरान ने कहा कि अगर उस पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाया जाता है तो वह समझौते की शर्तो को दोबारा मान लेगा। बता दें कि ईरान के अपने परमाणु कार्यक्रम सीमित करने के बदले में 2015 के इस समझौते के तहत उस पर लगे प्रतिबंधों को हटा लिया गया था। हालांकि अमेरिका के इस सौदे से हटने के बाद उसने ईरान पर अशक्त करने वाले प्रतिबंध फिर से लगा दिए थे जिससे गंभीर आर्थिक संकट पैदा हो गया है। 

ईरान ने 2015 में वैश्विक ताकतों के साथ यह समझौता किया था। पश्चिमी सरकारों को लंबे समय से यह डर था कि ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम के जरिए परमाणु हथियार विकसित कर सकता है। उधर, ईरान हमेशा से कहता रहा है कि उसके कार्यक्रम शांतिपूर्ण मकसदों के लिए है। सौदे की शर्तों के तहत ईरान 300 किलोग्राम से अधिक कम संवर्धित यूरेनियम नहीं जमा कर सकता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News