ईरान अब नहीं करेगा परमाणु समझौते का पालन ​​​​​​​

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 11:22 AM (IST)

तेहरानः अमेरिका के साथ बढञते तनाव के बीच ईरान ने कहा कि वह परमाणु समझौते का पालन नहीं करेगा। इरानी संवाद समिति ने सरकारी बयान के हवाले से बताया कि ईरानी सरकार ने कहा कि जब तक उस पर प्रतिबंध पूरी तरह हटा नहीं लिए जाते वह 2015 के परमाणु समझौते का पालन नहीं करेगा। अमेरिका की ओर से बगदाद हवाई अड्डे के पास किए गए  ड्रोन हमले में ईरानी कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के दो दिन बाद ईरान ने कहा है कि उसने अब 2015 के परमाणु समझौते का पालन नहीं करने की घोषणा कर दी है।

 

बयान के अनुसार ईरान ने कहा कि वह अपनी प्रतिबद्धताओं से पीछे हटने के पांचवें चरण में परमाणु समझौते को छोड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अब ईरान के परमाणु कार्यक्रम को अपनी उच्च तकनीकी की जरुरत है। ईरान ने कहा है कि अगर प्रतिबंध हटा दिए जाते हैं तो वह अपनी परमाणु प्रतिबद्धताओं का फिर से पालन करेगा।

 

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अमेरिकी ड्रोन हमले में सुलेमानी और ईरान समर्थित संगठन शिया पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स के उप प्रमुख अबु महदी अल-मुहांदिस समेत कई लोग मारे गये थे। ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इस हमले का ‘कड़ा प्रतिशोध' लेने का संकल्प लिया है। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी कहा है कि अमेरिका को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News