यूक्रेन के राष्ट्रपति को संदेह, कहा- ईरानी मिसाइल हमले का शिकार हुआ विमान, लेकिन अभी सबूतों का अभाव

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 10:24 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इस हफ्ते तेहरान में जो यूक्रेनी यात्री हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, उसे लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को संभावना जताई है कि उसे ईरानी मिसाइल हमले से मार गिराया गया है। उन्होंने ये भी साफ किया है कि इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि वह शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ इस विमान हादसे की जांच के विषय में चर्चा करेंगे। ज़ेलेन्सकी ने फेसबुक पर लिखा, विमान के मिसाइल हमले में मार गिराए जाने की संभावनाओं ने इंकार नहीं किया जा सकता, लेकिन अभी तक इसके पक्के सबूत नहीं है।
 

उन्होंने आगे लिखा, 'मीडिया में कई देशों के नेताओं के हालिया बयानों को देखते हुए हम सभी अंतरराष्ट्रीय भागीदारों विशेष रूप से USA, CANADA और UK की सरकारों से अपील करते है कि वे जांच आयोग को हादसे से संबंधित डाटा और सबूत देकर सहयोग करें। सनद है कि सबसे पहले गुरुवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बताया था कि कनाडा और कई और खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में ये दावा किया जा रहा है कि यूक्रेनी विमान को ईरान की मिसाइल ने मार गिराया था, गौरतलब है कि दुर्घटना में विमान में सवार सभी 176 यात्रियों की मौत हो गई थी।

गुरुवार को अमेरिका के भी एक अधिकारी ने सैटेलाइट डाटा के माध्यम से इस बात की गहरी संभावना जताई थी कि ईरान की एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइलों ने ही यूक्रेन के विमान को मार गिराया है। अधिकारी ने कहा कि बोइंग 737-800 को ईरानी रडार द्वारा ट्रैक किया गया था। वहीं ईरान ने इस बात से इंकार किया है कि उसने विमान को मार गिराया है।

गौरतलब है कि यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को अपने समकक्ष ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से विमान दुर्घटना की जांच पर चर्चा की, उन्होंने जोर देकर कहा कि ईरान, यूक्रेनी विशेषज्ञ समूह को आवश्यक डाटा देकर सहयोग करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ashish panwar

Recommended News

Related News