अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कहा, ट्रंप के आदेश पर हुआ ईरान के टॉप कमांडर सुलेमानी पर अटैक

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 10:12 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ‘पेंटागन' ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी सशस्त्र बलों ने बगदाद में शुक्रवार को ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मारने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर हमले किए गए थे। पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी सेना ने राष्ट्रपति के निर्देश पर ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुर्द्स बल के प्रमुख कासिम सुलेमानी की हत्या करके विदेश में अमेरिकी कर्मियों की रक्षा के लिए निर्णायक रक्षात्मक कार्रवाई की है। अमेरिका ने कुद्स बल को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित कर रखा है।''

 

पेंटागन ने कहा कि सुलेमानी इराक और पश्चिम एशिया में अमेरिकी राजनयिकों और सैनिकों पर हमले करने की योजना बना रहे थे। उन्होंने इराक में गठबंधन के ठिकानों पर पिछले कुछ महीनों में कई हमले किए थे, जिनमें 27 दिसंबर को हुआ हमला भी शामिल था। इस हमले में अमेरिकी और इराकी कर्मी हताहत हुए थे। जनरल सुलेमानी ने इस हफ्ते बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों को भी मंजूरी दी थी। बयान में कहा गया कि यह हमला भविष्य में ईरान की ओर से हमले की योजनाओं को रोकने के उद्देश्य से किए गए। अमेरिका अपने लोगों और हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कारर्वाई करना जारी रखेगा।

 

गौरतलब है कि इराक के बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास शुक्रवार को हुए रॉकेट हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स बल के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी और ईरान समर्थत संगठन शिया पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) के उप प्रमुख अबु महदी अल-मुहांदिस सहित सात लोगों की मौत हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News