क्रूरताः ईरान में हार्ट अटैक से मरी महिला को दी गई फांसी !

punjabkesari.in Wednesday, Feb 24, 2021 - 04:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ईरान में अमानवीयता का एक दिल दहलाने वाला  मामला सामने आया है। यहां एक मृत महिला को फांसी देने आने के बाद दुनिया में नई बहस छिड़ गई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  जाहरा इस्माइली की दिल का दौरा पड़ने पर मौत हो गई लेकिन इसके बावजूद महिला को फांसी दी गई।  महिला  पर अपने पति की हत्या करने का आरोप था। जाहरा इस्माइली का पति ईरान का खुफिया अधिकारी था और उसके बच्चों के साथ मारपीट करता था।

PunjabKesari

महिला के वकील के अनुसार जाहरा दो बच्चों की मां है और उससे पहले 16 लोगों को फांसी पर चढ़ाया जाना था लेकिन तनाव और डर की वजह से जाहरा की फांंसी के तख्ते पर जाने से पहले ही दिल का दौरा पड़ने पर मौत हो गई। लेकिन कानून के मुताबिक प्रशासन किसी भी तरह से जाहरा को फांसी पर चढ़ाना चाहता था ताकि उसकी सास अपने बेटे की मौत का बदला ले सके। दरअसल ईरान में कड़े शरिया कानून की वजह से ऐसा किया गया। महिला के वकील ने बताया कि जाहरा की मौत दिल का दौरा पड़ने पर हो गई थी लेकिन इसके बाद भी उसे फांसी दी गई।

PunjabKesari

ऐसा इसलिए किया गया ताकि उसकी सास  मौत की कुर्सी को लात मारकर उसे फांसी के फंदे पर चढ़ा सके। ईरान में आंख के बदले आंख का कानून है, इसलिए महिला की सास को ये अधिकार दिया गया कि वह अपने बेटे की मौत का बदला ले सके। चीन के बाद ईरान दूसरा ऐसा देश हैं, जहां सबसे ज्यादा फांसी दी जाती है।

PunjabKesari
जाहरा के वकील ने इसे अमानवीय प्रक्रिया बताया और कहा कि जाहरा से पहले 16 और लोगों को फांसी चढ़ाई जानी थी लेकिन डर की वजह से दिल का दौरा पड़ा और फांसी पर चढ़ने से पहले ही उसकी मौत हो गई।  इसके बाद भी प्रशासन ने रहम नहीं किया और लाश के हाथ बांधकर गर्दन में फांसी लगाकर मौत की कुर्सी पर बैठा  फांसी पर लटका दिया। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News