हमले में हो गए थे जनरल सुलेमानी के टुकड़े, इस एक अंगूठी से हुई शव की पहचान

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 09:01 AM (IST)

बगदाद: ईरान की कुद्स फोर्स के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी बगदाद इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर हवाई हमले में मारे गए हैं। इस हमले की जिम्मेदारी अमरीका ने ली है। इस हमले में कताइब हिजबुल्ला के कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस भी मारे गए हैं। उनकी मौत की पुष्टि ईरान की रैवोल्यूशनरी गार्डस ने भी कर दी है। इस बीच ईरान ने बगदाद में अमरीकी हवाई हमलों में इस्लामिक रैवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉप्र्स के कुद्स बल प्रमुख कासिम सुलेमानी की मौत के बाद उप प्रमुख ब्रिगेडियर इस्माईल कयानी को नया कमांडर घोषित किया है। 

PunjabKesari

अमरीकी रक्षा विभाग की तरफ  से बयान में कहा गया है कि अमरीकी राष्ट्रपति के निर्देश पर विदेश में रह रहे अमरीकी सैन्यकर्मियों की रक्षा के लिए कासिम सुलेमानी को मारने का कदम उठाया गया है। अमरीका ने उन्हें आतंकी घोषित कर रखा था। इस बयान में कहा गया है कि ‘सुलेमानी बीते 27 दिसम्बर समेत’ कई महीनों से ईराक स्थित अमरीकी सैन्य ठिकानों पर हमलों को अंजाम देने में शामिल रहे हैं। इसके अलावा बीते हफ्ते अमरीकी दूतावास पर हुए हमले को भी उन्होंने अपनी स्वीकृति दी थी। बयान के अंत में कहा गया कि यह ‘हवाई हमला’ भविष्य में ईरानी हमले की योजनाओं को रोकने के उद्देश्य से किया गया। अमरीका, चाहे जहां भी हो, अपने नागरिकों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई को करना जारी रखेगा। अमरीकी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि जनरल सुलेमानी और ईरान समॢथत मिलिशिया के अधिकारी 2 कारों में सवार होकर बगदाद एयरपोर्ट जा रहे थे तभी एक कार्गो इलाके में अमरीकी ड्रोन ने उन पर हमला कर दिया। इस काफिले पर कई मिसाइलें दागी गईं। बताया गया कि कम से कम 5 लोगों की इसमें मौत हो गई है।
 

PunjabKesari

अंगूठी से हुई शव की पहचान 
सुलेमानी का विमान बगदाद एयरपोर्ट पर पहुंचा था। विमान से उतरने के बाद सुलेमानी अभी मुहांदिस से मिल ही रहे थे कि अमरीकी मिसाइल आकर गिरी जिससे उनके टुकड़े टुकड़े हो गए। इस हमले में सभी लोग मौके पर ही मारे गए। सुलेमानी के शव की पहचान उनकी अंगूठी से हुई। ईरान के रैवोल्यूशनरी गार्ड्स ने सरकारी टैलीविजन पर एक बयान में कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि की है। 

PunjabKesari

ट्रंप ने अमरीकी झंडे की तस्वीर ट्वीट की
ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अमरीकी झंडे की तस्वीर ट््वीट करने के अलावा तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।  ट्रंप फिलहाल फ्लोरिडा में छुट्टी मना रहे हैं। जानकारों का मानना है कि अपने ट्वीट में ट्रंप का कोई टिप्पणी न करना, उनका यह आत्मविश्वास दिखाता है कि वह जब चाहें तब ही अमरीका के किसी भी दुश्मन को अपनी मर्जी और अपने वक्त के हिसाब से ठिकाने लगा सकते हैं।    

PunjabKesari

दोनों देश संयम बरतें: भारत
 इस तनाव के बीच भारत ने दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘हमें जानकारी मिली है कि अमरीका द्वारा ईरान का वरिष्ठ सैन्य अधिकारी मारा गया है। बढ़ता तनाव दुनिया के लिए ङ्क्षचताजनक है। इस क्षेत्र में शांति व सुरक्षा भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह जरूरी है कि स्थिति न बिगड़े। भारत लगातार संयम बरतने की वकालत करता है और आगे भी करेगा।’’

PunjabKesari

एक दुस्साहसिक कदम, पूरे क्षेत्र में बढ़ेगा तनाव: रूस
रूस की समाचार एजैंसी रिया नोवोस्ती और तास ने विदेश मंत्री के हवाले से कहा, ‘‘सुलेमानी की हत्या...एक दुस्साहसिक कदम है, लेकिन इससे पूरे क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा। सुलेमानी को वफादारी से ईरान के राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने की कीमत चुकानी पड़ी। हम ईरानी लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।’’ 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News