ईरान भूमिगत परमाणु सुविधा का कर रहा निर्माण : रिपोर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Oct 28, 2020 - 12:13 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA ) के निरीक्षकों ने बुधवार को पुष्टि करते हुए कहा कि खाड़ी देश ईरान ने परमाणु हथियार बनाने के लिए भूमिगत सेंट्रीफ्यूज असेंबली प्लांट बनाने का काम शुरू कर दिया है।  संयुक्त राष्ट्र परमाणु प्रहरी एजेंसी ने कहा कि ईरान ने भूमिगत सेंट्रीफ्यूज असेंबली प्लांट में एक बड़ी तोड़फोड़ की है तथा ईरान ने कम समृद्ध यूरेनियम की अधिक मात्रा में भंडार करना शुरू कर दिया है।  


IAEA के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी के हालांकि कहा कि फिलहाल ऐसा लग रहा कि ईरान के पास परमाणु हथियार बनाने के लिए पर्याप्त यूरेनियम नहीं है। 
ईरान ने नटांज़ परमाणु स्थल पर जुलाई में हुए विस्फोट के बाद कहा था कि वह क्षेत्र के आसपास के पहाड़ों में एक नई और अधिक सुरक्षित, संरचना का निर्माण करेगा लेकिन नटांज़ की उपग्रह छवियां ईरान के केंद्रीय इस्फ़हान प्रांत में साइट पर निर्माण के कोई संकेत नहीं दिखाती हैं।

 

 श्री ग्रॉसी ने कहा कि परमाणु हथियार बनाने के लिए प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है और इस संबंध में ठोस प्रमाण खोजने में समय लगेगा। उन्होंने इसके बारे में कोई अन्य अधिक जानकारी देने से मना कर दिया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News