ईरान ने रोका अमेरिका और ब्रिटेन से टीके का आयात

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 10:38 AM (IST)

तेहरान: ईरान ने शुक्रवार को अमेरिका से फाइजर-बायोएनटेक तथा ब्रिटेन से एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीकों  के आयात पर रोक लगा दी ।  ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने टेलीविजन पर प्रसारित एक भाषण में दोनों देशों में वायरस से बड़ी संख्या में लोगों की मौत का हवाला देते कहा कि अमेरिकी और ब्रिटिश टीकों के आयात को निषिद्ध किया गया है। 

 

उन्होंने कहा, मैं उन देशों पर वाकई भरोसा नहीं करता।  कई बार वे दूसरे देशों में अपने टीकों का परीक्षण करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि  मैं फ्रांस के बारे में भी आशावादी नहीं हूं हालांकि खामनेई ने अन्य 'सुरक्षित स्थानों से टीकों के आयात की मंजूरी दी और ईरान द्वारा टीके के उत्पादन की दिशा में प्रयासों का भी समर्थन किया।

 

ईरान ने दिसंबर में अपने कोविड टीके का मनुष्य पर परीक्षण शुरू कर दिया था।  यह कुछ दिनों में स्थानीय बाजार में आ सकता है। बता दें कि  ईरान में कट्टरपंथी  लोग लंबे समय से अमेरिका निर्मित टीकों का विरोध करते रहे हैं। ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने दिसंबर में विदेशी टीकों के इस्तेमाल को खारिज कर दिया था। 

 

गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 88,502,861 हो गई है व अब तक 1,906,746 लोगों की मौत हो चुकी है।  दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित 63,611,584 लोग ठीक हो चुके हैं।  अमेरिका, भारत और ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए हैं। अमेरिका और भारत में संक्रमण के कुल मामले एक करोड़ से ज्यादा हो गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News