UAE को ओमिक्रॉन की नहीं कोई टेंशन, बॉर्डर खोलकर सबको बुला रहा अपने देश!

punjabkesari.in Wednesday, Jan 12, 2022 - 10:54 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: एक ओर जहां कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने यूरोप के कई देशों को फिर से लॉकडाउन लगाने को मजबूर कर दिया है, वहीं संयुक्त अरब अमीरात या यूएई एक ऐसा देश है जिसपर ओमिक्रॉन का ज्यादा असर नहीं दिख रहा है। कई देशों में जहां हवाई सेवाओं पर कड़ा प्रतिबंध लगा दिया है वहीं खाड़ी के इस देश ने दुनिया भर के सैलानियों के लिए अपने दरवाजे खोल रखे हैं। दुबई ने पिछले एक दशक में सौर ऊर्जा, जल संरक्षण और ग्रीन बिल्डिंग और बुनियादी ढांचे में भारी निवेश के साथ अधिक टिकाऊ व्यवस्था बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। कोरोनाकाल में भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधओं को बरकरार रखा है जिसके चलते अभी भी पर्यटकों की वहां भीड़ जमा रहती है।

कोविड रैंकिंग में शीर्ष के देशों में शामिल
यूएई इस वैश्विक महामारी के दौरान अपनी वैक्सीनेशन की अच्छी गति के साथ-साथ व्यापक और सस्ती टेस्टिंग सुविधाओं के कारण दुनिया के कई अन्य देशों की तुलना में कोरोना से बेहतर तरीके से लड़ रहा है। यूएई वर्तमान में ब्लूमबर्ग की कोविड रेजिलिएंस रैंकिंग में शीर्ष के देशों में शामिल है। इस रैंकिंग में 53 देशों के स्वास्थ्य सुविधा मानकों, कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों और यात्रा को फिर से खोलने जैसे 12 संकेतकों को शामिल किया गया है। यही कारण है कि यूरोप में ओमिक्रॉन के फैलने के बावजूद, यूएई संक्रमण को नियंत्रित करने और देश को पर्यटकों के लिए खुला रखने में सफल रहा है।

क्या कहते हैं यूएई के नागरिक
महामारी के कारण, यूएई के सबसे अधिक आबादी वाले शहर दुबई ने भी खुद को एक वैश्विक पर्यटन स्थल से अपने लोगों की हिफाजत करने वाले शहर में तब्दील कर लिया है। मिर्जाम चॉकलेट कंपनी के मुख्य चॉकलेट अधिकारी कैथी जॉनस्टन 30 साल से दुबई में रह रही हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में उन्होंने बताया कि हम सभी को एक-दूसरे की हिफाजत के लिए मिलकर काम करना पड़ा। लोग स्थानीय विचारों और परियोजनाओं का समर्थन कर रहे हैं। चीजें धीमी रफ्तार से ही सही लेकिन आगे बढ़ रही हैं। वह कहती हैं कि दो साल पहले की तुलना में मुझे ऐसा लगता है कि मैं किसी दूसरे ग्रह पर आ गई हूं।

वहां जाने से पहले क्या पता करें
ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण यात्रा प्रतिबंध तेजी से बदल रहे हैं, इसलिए नवीनतम घोषणाओं और नियमों की जानकारी के लिए यूएई ट्रैवल टू दुबई वेबसाइट जरूर देखें। फिलहाल दुबई उन सैलानियों के लिए खुला है, जिन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मान्यताप्राप्त वैक्सीन ले रखी है। हालांकि आने पर पर्यटकों को भी कोरोना टेस्ट से गुजरना होगा। यात्रियों को यूएई का आधिकारिक ऐप 'अल हसन' डाउनलोड करना चाहिए जो कोविड टेस्ट के परिणाम और टीकाकरण की स्थिति को इंगित करने के लिए रंग आधारित कोड सिस्टम का उपयोग करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News