यूक्रेन में रूसी सेना की बर्बरता! लाशों को दफनाने के लिए चर्च में खोला गया 45 फीट लंबा गड्ढा, सैटलाइट तस्वीर आई सामने

punjabkesari.in Monday, Apr 04, 2022 - 11:46 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार ओलेक्सी अरेस्तोविच ने रविवार को कहा कि अधिकारियों को राजधानी कीव के बाहरी इलाके में रूसी सैनिकों द्वारा गंभीर युद्ध अपराधों को अंजाम दिए जाने के सबूत मिले हैं। 
अरेस्तोविच ने बताया कि रूसी सैनिकों की वापसी के बाद कीव के इरपिन, बुशा और होस्तोमेल उपनगर की सड़कों पर बड़ी संख्या में नागरिकों की लाशें बिछी मिली हैं। उन्होंने इस दृश्य की तुलना ‘हॉरर फिल्म’ से की। अरेस्तोविच ने कहा कि कुछ लोगों के सिर में गोली मारी गई थी उनके हाथ पीछे की तरफ बंधे हुए थे। जबकि कई शवों पर यातना के निशान थे। 

उन्होंने रूसी सैनिकों पर यूक्रेनी महिलाओं के साथ दुष्कर्म करने और उन्हें जलाने की कोशिश करने का आरोप भी लगाया। अरेस्तोविच ने कहा कि यूक्रेनी अधिकारी कथित युद्ध अपराधों की जांच करेंगे और इसके साजिशकत्र्ताओं का पता लगाएंगे। यूक्रेन में युद्ध अपराध की खबरों की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने आलोचना की। ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने कहा कि यूक्रेन में निर्दोष नागरिकों के खिलाफ अंधाधुंध हमलों के सबूत बढ़ रहे हैं और इनकी जांच युद्ध अपराधों के रूप में की जानी चाहिए।

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि कीव और चेर्नीहीव के आसपास के इलाकों पर यूक्रेनी सैनिक फिर से कब्जा कर रहे हैं और रूसी सैनिकों को कड़ी टक्कर देने के साथ ही उन पर बमबारी भी कर रहे हैं। जेलेंस्की ने एक बार फिर पश्चिमी देशों से मिसाइल रोधी प्रणालियां और विमान जैसे अधिक आधुनिक हथियार देने की अपील की है। उधर यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा में रविवार को कई धमाके हुए। वहीं ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को दावा किया कि काला सागर और आजोव सागर में यूक्रेन के तट पर रूस की नाकेबंदी जारी है, जिससे समुद्र के रास्ते यूक्रेन को होने वाली आपूर्ति प्रभावित हो रही है।

लिथुआनिया के फिल्म निर्देशक की मौत 
लिथुआनिया के राष्ट्रपति गीटानस नौसेदा ने रविवार को कहा कि बाल्टिक देश के मशहूर फिल्म निर्देशक मन्टास केवेदाराविसियस की यूक्रेन में मौत हो गई जो मारियुपोल में एक डॉक्यूमैंट्री फिल्म के निर्माण में जुटे थे। नौसेदा ने कहा कि देश ने एक शानदार फिल्म निर्देशक को खो दिया जो यूक्रेन में काम कर रहे थे और रूसी हमले में मारे गए।

पोप ने युद्ध समाप्ति के लिए की प्रार्थना 
पोप फ्रांसिस ने रविवार को यूक्रेन में ‘बर्बर’ युद्ध की समाप्ति और दुनिया द्वारा शरणार्थियों के प्रति दया एवं करुणा दिखाने के लिए प्रार्थना की। पोप फ्रांसिस ने माल्टा की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त की और इस दौरान उन्होंने रूस के आक्रमण से हुई तबाही पर विशेष तौर पर चिंता जताई।

लाशों को दफनाने के चर्च में 45 फीट लंबा गड्ढा खोदा गया
एक शख्स के दोनों हाथ बांधकर उसके सिर पर नजदीक से गाली मार दी गई। वहीं यूएस की एक कंपनी ने सैटलाइट तस्वीरें शेयर करके दावा किया है कि बड़ी संख्या में लाशों को दफनाने के लिए कीव के चर्च में 45 फीट लंबा गड्ढा खोदा गया। यूक्रेन के अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि क्षेत्र से लौटने से पहले सेना ने युद्ध अपराधों को अंजाम दिया है और वह अपने ‘‘पीछे एक भयावह मंजर छोड़ गए हैं।’’ यूक्रेन के शहर बुचा से इन शवों की तस्वीरें सामने आने के बाद यूरोपीय नेताओं ने अत्याचार की निंदा की। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News