कौन होते हैं युद्ध अपराधी और यह कौन तय करता है? रूस-यूक्रेन युद्ध संकट के बीच जानें न्याय के लिए क्या हैं रास्ते

punjabkesari.in Friday, Mar 18, 2022 - 01:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: यूक्रेन पर हमले के दौरान वहां अस्पतालों और प्रसूति वार्डों पर की गई बमबारी के लिये अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को “युद्ध अपराधी” कहा है। लेकिन क्या किसी को ‘युद्ध अपराधी' घोषित करना सिर्फ बोल देने जितना ही आसान है? युद्ध अपराधी कौन है और उन्हें कैसे दंडित किया जाना चाहिए, यह निर्धारित करने के लिए निर्धारित परिभाषाएं और प्रक्रियाएं हैं। व्हाइट हाउस पुतिन के लिये सीधे संबोधन से यह कहते हुए परहेज कर रहा है कि इसके लिए जांच और एक अंतरराष्ट्रीय दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है।

PunjabKesari

बुधवार को बाइडन द्वारा इस शब्द का इस्तेमाल करने के बाद व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति “अपने दिल से बोल रहे थे” और अपने बयानों को परिष्कृत किया कि औपचारिक निर्धारण करने की एक प्रक्रिया है। सामान्य उपयोग में हालांकि वाक्यांश को बोलचाल के अर्थ में उस व्यक्ति के लिये एक आम शब्द के रूप में लिया गया है, जो भयानक है। दशकों तक युद्ध अपराधों पर काम करने वाले और सिएरा लियोन के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष न्यायालय के लिए मुख्य अभियोजक डेविड क्रेन ने कहा, “स्पष्ट रूप से पुतिन एक युद्ध अपराधी हैं, लेकिन राष्ट्रपति इस पर राजनीतिक रूप से बोल रहे हैं।” 

पुतिन की गतिविधियों की जांच शुरू हो चुकी है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद द्वारा जांच आयोग स्थापित करने के प्रस्ताव के पारित होने के बाद, अमेरिका और 44 अन्य देश संभावित उल्लंघनों और दुर्व्यवहारों की जांच के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। नीदरलैंड में स्थित एक स्वतंत्र निकाय, अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा एक और जांच की जा रही है। अब अंतरराष्ट्रीय अदालत और संयुक्त राष्ट्र के साथ काम करने वाले ग्लोबल अकाउंटेबिलिटी नेटवर्क के प्रमुख के तौर पर काम कर रहे क्रेन ने कहा, “हम शुरुआत की शुरुआत में हैं।” आक्रमण के दिन, उनके समूह ने युद्ध अपराधों के लिए आपराधिक जानकारी संकलित करने के लिए एक कार्य बल का गठन किया। वह पुतिन के खिलाफ एक नमूना अभियोग भी तैयार कर रहा है। उन्होंने भविष्यवाणी की कि एक साल के भीतर पुतिन का अभियोग हो सकता है, लेकिन व्यवस्था का कोई क़ानून नहीं है। युद्ध अपराधी कौन है?

यह शब्द उन सभी पर लागू होता है जो विश्व नेताओं द्वारा अपनाए गए नियमों के एक समूह का उल्लंघन करते हैं जिन्हें सशस्त्र संघर्ष के कानून के रूप में जाना जाता है। नियम नियंत्रित करते हैं कि युद्ध के समय देश कैसे व्यवहार करते हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जिनेवा संधि से यह नियम लिये गए थे और बाद में इसमें और प्रावधान जोड़े गए। नियमों का उद्देश्य उन लोगों की रक्षा करना है जो लड़ाई में भाग नहीं ले रहे हैं और जो अब नहीं लड़ सकते हैं, इनमें डॉक्टर और नर्स, घायल सैनिक व युद्ध बंदी जैसे नागरिक शामिल हैं। संधियां और प्रावधान यह निर्धारित करते हैं कि किसे निशाना बनाया जा सकता है और किन हथियारों से। कुछ हथियार प्रतिबंधित हैं, जिनमें रासायनिक या जैविक हथियार शामिल हैं। कौन से खास अपराध किसी को युद्ध अपराधी बनाते हैं?

संधियों के तथाकथित “गंभीर उल्लंघन” जो युद्ध अपराधों के दायरे में आते हैं, उनमें जानबूझकर हत्या और व्यापक विनाश और संपत्ति का समायोजन शामिल है जो सैन्य आवश्यकता के लिहाज से उचित नहीं है। अन्य युद्ध अपराधों में जानबूझकर नागरिकों को निशाना बनाना, अनुपातहीन बल का उपयोग करना, मानव ढाल का उपयोग करना और बंधक बनाना शामिल है। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय “किसी भी नागरिक आबादी के खिलाफ निर्देशित व्यापक या व्यवस्थित हमले” के संदर्भ में किए गए मानवता के खिलाफ अपराधों पर भी मुकदमा चलाता है। इनमें हत्या, विनाश, जबरन स्थानांतरण, यातना, बलात्कार और यौन दासता शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News