Russia Ukraine Crisis: कभी कॉमेडियन थे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की, अब अपने ही देश के लोगों के देखने पड़ रहे हैं आंसू

punjabkesari.in Saturday, Feb 26, 2022 - 02:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रूस के आक्रमण का सामना कर रहे साढ़े चार करोड़ की आबादी वाले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की कहानी दिलचस्प है, जिसने राजनीति से निराश यूक्रेन के लोगों में नई उम्मीद पैदा की थी। कॉमेडियन से राष्ट्रपति बने वोलोदिमीर जेलेंस्की शांति और साफ राजनीति के वादे के साथ राजनीति में आए और अपनी पार्टी का नाम 'सर्वेंट ऑफ द पीपुल्स' रखा था।

कभी पूरे देश को हंसाकर उनका मनोरंजन करने वाले जेलेंस्की को आज अपने ही लोगों के आंसू देखने पड़ रहे हैं। 44 वर्षीय राष्ट्रपति के सामने अब अपने देश को सुरक्षित रखने और अंतरराष्ट्रीय समर्थन हासिल करने की चुनौती है। अब यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने इस राष्ट्रीय नेता को अंतरराष्ट्रीय संकट के केंद्र में ला दिया है जिससे फिर से रूस के साथ शीत युद्ध की यादें ताजा हो गई हैं। यूक्रेन के मध्य शहर किरीवयी रीह में यहूदी परिवार में पैदा हुए वोलोदोमीर ज़ेलेंस्की ने कीव नेशनल इकोनॉमिक यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री हासिल की, लेकिन, वास्तव में वो सफल कॉमेडी के क्षेत्र में सफल हुए।

PunjabKesari

फिल्में भी बना चुके हैं वोलोदिमीर जेलेंस्की
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक युवावस्था के दौरान वो रूसी टीवी पर कॉमेडी शो में नियमित तौर पर शामिल हुए। साल 2003 में उन्होंने एक टीवी प्रोडक्शन कंपनी बनाई जो उनकी कॉमेडी टीम केवार्ताल-95 के नाम पर थी। उनकी कंपनी ने यूक्रेन के 1+1 नेटवर्क के लिए शो प्रोड्यूस किए। इस कंपनी के विवादित अरबपति मालिक इहोर कोलोमोइस्की ने बाद में राष्ट्रपति पद के लिए जेलेंस्की की उम्मीदवारी का समर्थन किया। हालांकि, साल 2010 के दशक में टीवी और फिल्मों में उनका करियर बढ़िया चल रहा था। साल 2009 में उन्होंने 'लव इन द बिग सिटी' और 2012 में 'जेवेस्की बनाम नेपोलियन' फिल्में बनाईं थी।

सर्वेंट ऑफ द पीपुल
2014 यूक्रेन के लिए उथल-पुथल का साल था। कई महीनों चले प्रदर्शनों के बाद यूक्रेन के रूस समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को सत्ता से हटा दिया गया। इसके बाद रूस ने क्राइमिया पर कब्जा कर लिया और देश के पूर्वी हिस्से में अलगाववादी लड़ाकों का समर्थन किया। इन घटनाओं के एक साल बाद 'सर्वेंट ऑफ द पीपुल' धारावाहिक 1+1 नेटवर्क पर प्रदर्शित हुआ था इसमें वासीली गोलोबोरोडको का एक किरदार दिखाया गया, जिसने एक इतिहास टीचर से देश के राष्ट्रपति बनने तक का सफर तय किया। किरदार निभा रहे जेलेंस्की ने असल जिंदगी में ये कारनामा कर दिखाया और वह 2019 में यूक्रेंन के राष्ट्रपति बने। जेलेंस्की ने अपने प्रतिद्वंदी राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेंको को चुनाव में हरा दिया। पोरोशेंको उन्हें अनुभवहीन प्रतिद्वंदी मान रहे थे, बाद में ये अनुभवहीनता ही जेलेंस्की की ताकत साबित हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News