आंतकवाद को बढ़ावा देने वाले पाकिस्तान पर अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति का बड़ा आरोप

punjabkesari.in Thursday, Mar 11, 2021 - 11:49 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: आंतकवाद को बढ़ावा देने वाले पाकिस्तान को पोल अब खुलती जा रही है। अफगानिस्तान के प्रथम उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने पाक नापाक इरादों को उजागर करते हुए कहा गंभीर आरोप लगाए हैं।  सालेह ने कहा है कि शांति वार्ता के लिए पाकिस्तान तालिबान पर कोई दबाव नहीं बना रहा है। उन्होने कहा कि तालिबान यह सब पाकिस्तान की शह पर कर रहा है। 

उपराष्ट्रपति ने कहा कि अफगानिस्तान पाकिस्तानी हक्कानिया मदरसों के द्वारा तैयार किए गए दस्तावेजों पर कतई हस्ताक्षर नहीं करेगा। हक्कानी नेटवर्क के कुछ मुल्ला उन्हें मुस्लिम होने का प्रमाण पत्र दे रहे हैं। हम हजारों साल से मुसलमान हैं। हमें ऐसे किसी प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं है। इसी के साथ उन्होंने पाक की भी शांति वार्ता में सहयोग न करने पर आलोचना की। उपराष्ट्रपति सालेह ने कहा कि पाकिस्तान शांति वार्ता के लिए तालिबान पर दबाव न बनाकर अफगानिस्तान के साथ अपने संबंधों का निर्वाह नहीं कर रहा है। अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन के द्वारा आठ पेज के लिखे पत्र पर भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम साढ़े तीन करोड़ अफगानी जनता के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते। 

अफगानिस्तान में 30 तालिबानी आतंकवादियों की मौत
वहीं अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में सेना की ओर से चलाए गए आतंकवाद निरोधक अभियान में 30 तालिबानियों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए । सेना के प्रवक्ता फवाद अमान ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये अभियान पिछले 24 घंटों में कंधार के अरघानदाब और जहारी जिलों में चलाए गए थे। इन दोनों अभियानों में 30 तालिबानियों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए। गौरतलब है कि दोहा में तालिबान और अफगानी सरकार के प्रतिनिधियों के बीच सितंबर से बातचीत जारी है लेकिन इसके बावजूद दोनों पक्षों में हिंसा की घटनाएं होती रहती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News