कोरोना को लेकर बिल गेट्स की चेतावनी, बेहद बुरे हो सकते हैं अगले 4 से 6 महीने

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 11:17 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने आगाह किया है कि आने वाले चार से छह महीनों में कोरोना वायरस का प्रकोप बेहद अधिक हो सकता है। उनका बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन कोविड-19 टीके को बनाने और उसे वितरित करने के अभियान का हिस्सा है। अमेरिका में हाल ही में वायरस के नए मामलों, इससे होने वाली मौत और अस्पताल में भर्ती हो रहे मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है। विश्व को 2015 में ऐसी महामारी को लेकर आगाह करने वाले गेट्स ने रविवार को कहा,  मुझे लगता है कि अमेरिका इससे बेहतर तरीके से निपट सकता था।

PunjabKesari

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष ने सीएोनएन से कहा, बेहद दुख की बात है कि, आने वाले चार से छह महीनों में वैश्विक महामारी का प्रकोप बेहद अधिक हो सकता है। आईएचएमई (स्वास्थ्य मैट्रिक्स और मूल्यांकन संस्थान) के अनुमान के अनुसार और 2,00,000 से अधिक लोगों की मौत हो सकती है। अगर हम मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन करते हैं तो, मौत के ये मामले कम हो सकते हैं।

PunjabKesari

अमेरिका में अभी तक कोविड-19 से 2,90,000 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा, च्च् 2015 में जब मैंने इसका अनुमान लगाया था, मैंने मृतकों की संख्या इससे अधिक बताई थी। इसलिए, वायरस इससे अधिक घातक हो सकता था। हमें सबसे खराब स्थिति का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन अमेरिका और पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था पर पड़े इसके असर ने मुझे काफी चौंकाया, जो उससे कई अधिक है, जिसका मैंने पांच साल पहले अनुमान लगाया था। गेट्स का फाउंडेशन टीका बनाने के लिए किए जा रहे कई अनुसंधानों की वित्तीय मदद कर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News