बाजार अनुसंधान विश्लेषक को विशेष पेशे के तौर पर मंजूरी, एच-1 बी नियोक्ताओं के लिए बड़ी जीत

punjabkesari.in Friday, Oct 29, 2021 - 01:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क; एच-1बी नियोक्ताओं को बड़ी जीत दिलाते हुए एक संघीय अदालत ने एक समझौते को मंजूरी दे दी है जिसके तहत अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा अब बाजार शोध विश्लेषक को विशेष पेशे के तौर पर योग्य ठहराने पर राजी हो गयी है जिससे एच-बी वीजा धारकों का एक और विदेशी पेशे में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त हो गया है। श्रम सांख्यिकीय ब्यूरो का श्रम विभाग अमेरिका के नौकरी बाजार में सैकड़ों पेशों की सूची बना रहा है जिसके तहत यूएससीआईएस का कहना था कि बाजार शोध विश्लेषक ‘‘विशेष पेशे'' के योग्य नहीं है।

नदर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ कैलिफोर्निया में संघीय डिस्ट्रिक्ट अदालत ने इस समझौते को मंजूरी दे दी है जिससे कंपनियां अब यूएससीआईएस से उनके अस्वीकृत किए गए वीजा आवेदनों पर फिर से निर्णय लेने का अनुरोध करेंगी। ‘अमेरिकन इमिग्रेशन काउंसिल' में वरिष्ठ वकील (कारोबार आव्रजन) लेसली के डेलोन ने कहा, ‘‘यह समझौता बहुत महत्वपूर्ण जीत है जिसका फायदा अमेरिका के सैकड़ों कारोबारों और बाजार शोध विश्लेषकों को होगा जिन्हें वे नौकरी देना चाहते हैं। 

इस समझौते से अमेरिकी उद्योगों को अपनी एच-1बी बाजार विश्लेषक याचिकाओं को मंजूर कराने एक और मौका मिलेगा।'' इस संबंध में अमेरिकन इमिग्रेशन काउंसिल, अमेरिकन इमिग्रेशन लायर्स एसोसिएशनऔर विधि कंपनियां वान देर हाउत एलएलपी, बेरी एप्पलमैन एंड लेडेन एलएलपी और कक बैक्स्टर इमिग्रेशन एलएलसी ने मुकदमा दायर किया था। बेरी एप्पलमैन एंड लेडेनन एलएलपी के साझेदार जेफ जोसेफ ने कहा कि इस समझौते से आखिरकार वह मुद्दा हल हो गया है जिसके लिए आव्रजन वकील वर्षों से सरकार से लड़ रहे थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News