48 करोड़ में बिकी ट्रंप की ये 10 सेकंड की वीडियो क्लिप, पूरी दुनिया में छिड़ी बहस

punjabkesari.in Thursday, Mar 04, 2021 - 04:46 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: सिर्फ 10 सेकंड का वीडियो और उसकी कीमत 48 करोड़ रुपये से ज्यादा? ये एक ऐसा सवाल है जो इस वक्त दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। आज हम एक ऐसे ही वीडियो के बारे में बात कर रहे हैं, जो महज 10 सेकंड का वीडियो है, लेकिन इसे कीमत 48.42 करोड़ रुपये है। अगर आप इस वीडियो क्लिप को देखेंगे तो ये आपको इतनी असाधारण तो नहीं लगेगी कि करोड़ों में बिके लेकिन ऐसा हुआ और लोग हैरान हैं कि ऐसा कैसे हो गया। 


किस कलाकार ने बनाया ये वीडियो
 खास बात यह है कि इस वीडियो को इंटरनेट पर फ्री में देखा जा सकता था। मियामी के एक आर्ट कलेक्टर पाब्लो रॉड्रिगेज-फ्रेल ने इस वीडियो क्लिप को अक्टूबर 2020 में 67 हजार डॉलर (49 लाख रुपये) में खरीदा था, और अब कुछ ही महीने बाद इसे 66 लाख डॉलर (48 करोड़ रुपये) में बेच दिया है। इस वीडियो को डिजिटल आर्टिस्ट बीपल ने बनाया है, जिनका असली नाम माइक विंकलमान है। यह वीडियो ब्लॉकचेन से आथेंटिकेटेड है, जो एक डिजिटल सिग्नेचर की तरह काम करता है और बताता है कि यह किसका ऑरिजिनल काम है और इसका मालिक कौन है। पूरी दुनिया में इस वीडियो की खूब चर्चा हो रही है। 

क्या है इस वीडियो की खासियत
कोरोना संकटकाल के दौरान इसकी लोकप्रियता में दिन दोगुनी-रात चौगुनी वृद्धि हुई, क्योंकि बड़ी तादाद में निवेशकों ने उन सामग्री में पूंजी लगाई, जो केवल डिजिटल जगत में ही अस्तित्व में हैं। इन्हें बार-बार अलग-अलग रूप में नहीं पेश किया जा सकता। बता दें कि कंप्यूटर से तैयार दस सेकेंड की वीडियो क्लिप में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलते-जुलते एक विशाल पुतले को धरती पर धराशायी होते दिखाया गया है। यह पूरा पुतला नारों से ढंका हुआ है।

पूरी दुनिया में आर्टिस्ट बीपल के प्रशंसकों की तादाद बढ़ी
यह वीडियो इतना वायरल हुआ है कि अलग-अलग माध्यमों पर लाखों लोग इसे रोज देख रहे हैं। इसका निर्माण करने वाले आर्टिस्ट बीपल ऐसे तो काफी मशहूर हैं, लेकिन यह वीडियो सामने आने के बाद पूरी दुनिया में उनके प्रशंसकों की तादाद में वृद्धि हुई है। बीपल 12 सालों से रोज एक डिजिटल वीडियो या पिक्चर बनाते हैं जो तरह तरह के होते हैं। वह अब तक 4000 से ज्यादा इस तरह की कृतियां बना चुके हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News