नार्वे में कोरोना वैक्‍सीन लेने के बाद मरे 13 लोग, सवालों के घेरे में Pfizer का टीका

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 04:08 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के खिलाफ अब दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन लोगों के पास पहुंचने लगी है, कई देशों के नेताओं ने वैक्सीन लगवा भी ली है। इस बीच फाइजर वैक्सीन को लेकर सवाल उठने लगे हैं, क्योंकि नॉर्वे में साइड इफेक्ट के बाद 13 लोगों की मौत हो चुकी है। 

एजेंसी के हवाले से यूरोप न्यूज की ओर से कहा गया है कि विशेषज्ञ अभी लोगों की मौत की जांच कर रहे हैं। इनमें से 13 मृतकों की जांच हो गई है। नार्वे में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण  की शुरुआत 27 दिसंबर से हुई थी। इस देश में अब तक 33 हजार लोगों को वैक्सीन लगायी जा चुकी है। सबसे पहले ओस्लो स्थित नर्सिंग होम के लोगों को वैक्सीन दी गई थी। अमेरिका में फाइजर/बायोएनटेक और मॉडर्ना की वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही है।  मेडिसिन एजेंसी ने कहा कि जिन लोगों की मौत कोरोना वैक्सीन के कारण हुई है उनमें से अधिकतर कमजोर और अधिक उम्र के लोग हैं। जांच में पता चला कि मरने वाले सभी लोगों की उम्र 80 साल से अधिक थी। मरीजों को वैक्सीन लगाने के बाद बुखार और बेचैनी जैसे लक्षण देखे गये। यह वैक्सीन का ही साइड इफेक्ट माना गया है। इसके बाद वे गंभीर रूप ये बीमार होने लगे। 

विश्व में कोरोना से 9.30 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित 
आपको बतां दे कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है और विश्वभर में अब तक 9.30 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं, जबकि 19.92 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 191 देशों में कोरोना वायरस से अब तक नौ करोड़ 30 लाख 51 हजार 654 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 19 लाख 91 हजार 997 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 2.33 करोड़ हो गयी है, जबकि 3.88 लाख से अधिक मरीजों की मौत हुई है। भारत में संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ पांच लाख 27 हजार से अधिक हो गया। कोरोनामुक्त होने वालों की संख्या एक करोड़ एक लाख 62 हजार 738 हो गयी है जबकि मृतकों का आंकड़ा 1,51,918 हो गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News