यूरोपीय संसद ने चीन को दिया बड़ा झटका, बीजिंग ओलंपिक 2022 के बहिष्कार का ऐलान

punjabkesari.in Saturday, Jul 10, 2021 - 01:13 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के बीच चीन को एक और बड़ा झटका लगा है। बताया जा रहा है कि यूरोपिय संसद ने शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार का ऐलान कर दिया है। साल 2022 यानी अगले ही साल चीन के बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक खेले होने हैं। 

 यूरोपीय संसद के सांसदों ने सहमति जताते हुए कहा कि हमें चीन के मानवाधिकारों के हनन के कारण बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले निमंत्रण को अस्वीकार करना चाहिए। इन सांसदों ने अपनी सरकारों से मांग करते हुए कहा कि उन्हें उइगुर मुसलमानों को लेकर चीन के व्यवहार पर और अधिक प्रतिबंध लगाना चाहिए। इसके अलावा यूरोपीय देशों को हॉन्ग कॉन्ग में लोकतंत्र समर्थकों का समर्थन करना चाहिए।

उधर इस पूरे मामले का चीन ने भी कड़ा विरोध जताया है. चीन में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन का कहना है कि चीन खेल के राजनीतिकरण और मानवाधिकारों के मुददे को बहाना बनाकर हमारे आंतरिक मामले में हस्तक्षेप करने का कड़ा विरोध करता है. उन्होंने साफ किया है कि राजनीतिवश बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों की तैयारी और आयोजन को बाधित करने का ये प्रयास अच्छ नहीं है, ये बहुत ही ज्यादा गैर जिम्मेदाराना है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News