शर्मनाक: रेप और यौन हिंसा को युद्ध के हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा रूस, बच्चों को भी नहीं बख्श रहे सैनिक

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 12:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कनाडा में यूक्रेन की राजदूत ने कहा है कि रूस यौन हिंसा को युद्ध के हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है और दुष्कर्म तथा यौन प्रताड़ना के मामलों को युद्ध अपराध माना जाना चाहिए। राजदूत यूलिया कोवालिव ने ‘कनाडा हाउस ऑफ कॉमन्स' की एक समिति के समक्ष सोमवार को कहा कि रूस के सैनिक यौन अपराधों को अंजाम दे रहे हैं और बच्चों को भी नहीं बख्श रहे। 

उन्होंने कहा कि दुष्कर्म और यौन प्रताड़ना के मामलों की जांच युद्ध अपराध के तौर पर की जानी चाहिए। कोवालिव ने कहा कि रूस ने यूक्रेन में बच्चों को अगवा कर लिया और उन्हें रूस के कब्जे वाले क्षेत्रों में ले जाया गया है, यूक्रेन बच्चों का पता लगाने और उन्हें वापस लाने के लिए सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

 राजदूत ने कहा, ‘‘ कुछ दिन पहले रूसियों ने एक मां की हत्या कर दी थी और उसके बच्चे को मां के पार्थिव देह के साथ बांध दिया था और उनके बीच विस्फोटक लगा दिया था, कुछ देर में विस्फोटक फट गया था।'' उन्होंने कहा,‘‘ सिर्फ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उसके सहयोगियों को ही नहीं पूरे रूसी समाज को यूक्रेन पर आक्रमण की जिम्मेदारी लेनी चाहिए क्योंकि रूस की 70 प्रतिशत से अधिक जनता इस युद्ध का समर्थन कर रही है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News