कनाडा में सांसदों की सुरक्षा पर बवाल, सोशल मीडिया पर मिली मौत की धमकियां

punjabkesari.in Wednesday, Jun 22, 2022 - 10:38 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कनाडा में सांसदों को धमकियों और उत्पीड़न के चलते व्यक्तिगत सुरक्षा बढ़ाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। जिसके बाद संसद सांसदों को उनके निर्वाचन क्षेत्र के कार्यालयों और घरों के सुरक्षा आकलन की पेशकश भी कर रही है और कह रही है कि वह आवश्यकतानुसार अलार्म, पैनिक बटन,  कैमरा और अन्य सुरक्षा उपाय स्थापित कर सकती है। एक साक्षात्कार में सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने खुलासा किया कि बंदूक के स्वामित्व पर अंकुश लगाने वाला बिल पेश करने के बाद हाल के हफ्तों में वह सोशल मीडिया पर सांसदों को मौत की धमकियों का विषय चर्चा में रहा है। मेंडिसिनो ने कहा कि वह कई धमकियों और डराने-धमकाने की घटनाओं के बाद सांसदों की सुरक्षा का पुनर्मूल्यांकन कर रहे हैं।

एनडीपी नेता जगमीत सिंह के साथ बदसलुकी
इसमें पिछले महीने ओंटारियो के चुनाव प्रचार दौरे के दौरान एनडीपी नेता जगमीत सिंह का मौखिक उत्पीड़न भी शामिल है। एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें दिखाया गया है कि जैसे ही सिंह एक अभियान कार्यालय से बाहर निकले उन्हें प्रदर्शनकारियों का सामना करना पड़ा, और अपशब्द बोलते और उन्हें देशद्रोही कहा गया था। सिंह ने कहा है कि पीटरबरो, ओंटारियो में अनुभव उनके राजनीतिक जीवन में आक्रामक व्यवहार की सबसे खराब घटनाओं में से एक था। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में प्रदर्शनकारियों को एनडीपी नेता जगमीत सिंह पर चिल्लाते हुए और ओन्ट्स के पीटरबरो में एक अभियान कार्यक्रम के बाद एक वाहन में उनका पीछा करते हुए दिखाया गया है। सांसदों के लिए सुरक्षा बढ़ाने के उपायों में पैनिक बटन या "मोबाइल ड्यूरेस अलार्म" शामिल हैं। सांसद तत्काल प्रतिक्रिया के लिए संसदीय सुरक्षा सेवा या स्थानीय पुलिस को तुरंत सतर्क करने के लिए उन्हें इधर-उधर ले जा सकते हैं।

हर समय पैनिक बटन साथ रखने की सलाह
लिबरल सांसदों को नए सुरक्षा उपायों के बारे में एक प्रस्तुति में, सार्जेंट-एट-आर्म्स ने दृढ़ता से सिफारिश की कि वे अपने साथ अपने पैनिक बटन हर समय रखें। प्रस्तुति में कहा गया है कि इस उपकरण का इस्तेमाल पूरे कनाडा में किया जा सकता है, जिसमें सांसदों के गृह निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल हैं। सार्जेंट-एट-आर्म्स, जो हाउस ऑफ कॉमन्स सुरक्षा के प्रभारी हैं, सांसदों और कर्मचारियों को संभावित हिंसक स्थितियों को कम करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं। मेंडिसिनो ने कहा कि यह सुनिश्चित करना उनके जनादेश का हिस्सा है कि सभी सांसदों को वह सुरक्षा मिले जिसकी उन्हें आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वह कानून प्रवर्तन, सार्जेंट-एट-आर्म्स, संसदीय सुरक्षा सेवा और अंतर सरकारी मामलों के मंत्री डोमिनिक लेब्लांक के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि सांसदों के लिए जोखिम का लगातार पुनर्मूल्यांकन किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News