राष्ट्रपति जो बाइडेन और शी जिनपिंग के बीच 2 घंटे हुई फोन पर बात, कारोबार के तरीकों को लेकर जताई चिंता

2021-02-12T13:46:55.29

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहली बार फोन पर अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से बातचीत की। इस दौरान बाइडेन ने चीनी नेता से व्यापार, हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ बीजिंग की कार्रवाई और अन्य मानवाधिकार उल्लंघनों  को लेकर चर्चा की। चीन ने कहा है कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए अमेरिका और चीन को मिलकर काम करना चाहिए। बाइडेन और जिनपिंग के बीच ये बातचीत लूनर न्यू ईयर से ठीक पहले हुई है. ऐसे में इसे एक सकारात्मक व्यवहार के रूप में देखा जा रहा है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान यह बात कही। चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने जिनपिंग के हवाले से कहा, अंतरराष्ट्रीय स्थिति में पूर्ण अनिश्चितता की स्थिति में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में चीन और अमेरिका पर विशेष जिम्मेदारी है। दोनों पक्षों को संयुक्त रूप से एशिया-प्रशांत क्षेत्र में क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता की रक्षा करनी चाहिए और अंतरराष्ट्रीय शांति और विकास में ऐतिहासिक योगदान देना।

2 घंटे तक चली लंबी बातचीत
जो बाइडेन ने कहा कि पद संभालने के बाद पहली बार चीन के उनके समकक्षीय राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनकी करीब 2 घंटे तक लंबी बातचीत हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ इतनी देर तक बातचीत अप्रत्याशित है, जो मुश्किल से एक घंटे की मीटिंग भी आमने-सामने बैठकर कम ही करते हैं। बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा- पिछली रात को, शी जिनपिंग के साथ मैं फोन पर लगातार 2 घंटे तक था। 


 


Content Writer

Anil dev

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static