ब्राजील ने कोरोनावैक वैक्सीन के ट्रायल को संस्पेंड कर चीन दिया बड़ा झटका!

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 11:52 AM (IST)

इंटरनेशमल डेस्क: ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक ने प्रतिकूल और गंभीर प्रभाव वाली घटना के मद्देनजर कोरोना वायरस के संभावित चीनी टीके कोरोनावैक का चिकित्सकीय परीक्षण रोक दिया है। फैसले की सूचना सोमवार रात को ब्राजीली स्वास्थ्य नियामक एनविजा की वेबसाइट पर दी गई। इससे टीके के उत्पादन में शामिल पक्ष भी आश्चर्यचकित हैं। कोविड-19 के इस संभावित टीके को चीनी फार्मास्युटिकल कंपनी साइनोवैक ने विकसित किया और ब्राजील में इसका ज्यायदातर उत्पादन साओ पाउलो स्थित सरकारी संस्थान बुटानटैन इंस्टीट्यूट करेगा। 

PunjabKesari

साओ पाउलो की प्रांतीय सरकार ने एक बयान में कहा कि उसे खेद है कि उसे इसकी सूचना एनविजा से सीधे नहीं बल्कि प्रेस से मिली, जैसा सामान्य तौर पर इस प्रकृति के चिकित्सकीय परीक्षण में होता है।'' बुटानटैन ने एक बयान में कहा कि वह एनविजा के फैसले से स्तब्ध है और मंगलवार को इस मामले में संवाददाता सम्मेलन करेगा। 

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि कोरोनावैक को लेकर ब्राजील में पहले ही विवाद है और स्वयं राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने इसके रक्षात्मक प्रभाव को लेकर आशंका प्रकट की है। यह परीक्षण ऐसे समय रोका गया है जब साओ पाउलो कोरोनावैक की 40 करोड़ खुराक बनाने के लिए कच्चा माल आयात कर रहा है और 27 नवंबर से देश में इसकी खेप पहुंचनी शुरू हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News