पाकिस्तान में महंगाई पहुंची रिकॉर्ड स्तर पर, पिछले 13 वर्षों में सबसे अधिक, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2022 - 07:17 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान में मुद्रास्फीति जून में बढ़कर 21.32 प्रतिशत हो गई जो 13 पिछले वर्षों में सबसे अधिक है। पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (पीबीएस) द्वारा शुक्रवार को साझा किए गए आंकड़ों से इस बात का खुलासा हुआ है। समाचारपत्र ‘डॉन' के मुताबिक पिछले महीने महंगाई 13.76 फीसदी दर्ज की गई थी। जून में मुद्रास्फीति 6.34 फीसदी मासिक (एमओएम) और 21.32 फीसदी सालाना (वर्ष-दर-वर्ष) बढ़ी, जो दिसंबर 2008 के बाद से उच्चतम आंकड़ा था। दिसंबर 2008 में मुद्रास्फीति 23.3 फीसदी थी।

पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें- 

पाकिस्तान उपचुनाव में छाए सिद्धू मूसेवाला, इमरान की पार्टी ने पोस्टरों पर छपवाए फोटो
पाकिस्तान में चुनाव प्रचार में इस्तेमाल हो रहे एक होर्डिंग में दिवंगत भारतीय गायक सिद्धू मूसेवाला और उनके लोकप्रिय गीत ‘295' के चित्र दर्शाए जा रहे हैं। देश के पंजाब प्रांत में आगामी उपचुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए मूसेवाला की लोकप्रियता का फायदा उठाया जा रहा है। पंजाब के मुल्तान क्षेत्र की पीपी 217 सीट पर होने वाले उपचुनाव के प्रचार के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक ए इंसाफ की होर्डिंग पर जायन कुरैशी के साथ मूसेवाला की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया। 

जापान में गर्मी ने तोड़ा 147 साल का रिकॉर्ड: हीटवेव और बिजली कटौती से हालत खराब 
जापान में इन दिनों चिलचिलाती धूप ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। गर्मी ने पिछले 147 का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राजधानी टोक्यो के आसपास के इलाके में लगातार सातवें दिन 35 डिग्री से ज्यादा तापमान नोट किया गया। हीटवेव से जूझ रहे जापान में बिजली का भी संकट खड़ा हो गया है। इसे देखते हुए सरकार ने लोगों से कम बिजली इस्तेमाल करने की अपील की है। मौसम विभाग ने तापमान के 36 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान जताया है। सरकार लोगों से अपील कर रही है कि बाहर निकलते वक्त मास्क का इस्तेमाल कम से कम करें। जापान में कोरोना से पहले भी मास्क पहनने का चलन था।

पार्टीगेट के बाद अब 'शराब स्कैंडल' से बढ़ीं सरकार की मुश्किलें, खतरे में जॉनसन की गद्दी? 
कोरोना संकट के बीच शराब पार्टी से चर्चाओं में रहे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन एक बार फिर चर्चाओं में आए हैं। दरअसल एक और शराब स्कैंडल से उनकी मुसीबतें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। संसद में टोरी सदस्यों के बीच अनुशासन बनाए रखने की भूमिका निभाने वाले क्रिस पिंचर ने गुरुवार को जॉनसन को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। वहीं प्रधानमंत्री जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट स्थित अपने आवास के बाहर मीडिया के सवालों से बचते हुए नजर आए। उन्होंने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि क्या वह पिंचर को पार्टी से निलंबित करेंगे। पिंचर के इस्तीफे के बाद जॉनसन की मुसीबतें बढ़ गई हैं।

ओडेशा में रूस के मिसाइल हमले में कम से कम 21 लोगों की मौत
यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेशा के समीप एक तटीय शहर में शुक्रवार तड़के रिहायशी इमारतों पर रूस के मिसाइल हमलों में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई। प्राधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह हमला ऐसे समय में हुआ है, जब रूसी सेना काला सागर के एक प्रमुख द्वीप स्नेक आइलैंड से बृहस्पतिवार को पीछे हट गई। शुक्रवार के हमले के बाद रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने दोहराया कि मॉस्को रिहायशी इलाकों को निशाना नहीं बना रहा है। 

अब सोते-सोते आप भी कमा सकते हैं 26 लाख रुपए, इस कंपनी ने निकाली अनोखी जॉब 
पैसे कमाने के लिए दुनिया में लोग तरह-तरह के बिजनैस करते हैं। इनमें से कुछ तो रैगुलर काम होते हैं तो कुछ ऐसे भी होते हैं, जिनके बारे में हमने पहले नहीं सोचा होता। एक सोशल मीडिया एनफ्लुएंसर ने ऐसा ही अनोखा काम अपनाकर अपनी कमाई को बढ़ा लिया है। जेकी बोहेम नाम के सोशल मीडिया एनफ्लुएंसर का दावा है कि लोग उसे नींद से जगाते हैं, जिसके बदले वह पैसे कमा रहा है। सोशल मीडिया एनफ्लुएंसर ने अजीबो-गरीब आइडिया अपनाया और अब वह अपने बिस्तर पर लेटे-लेटे ही लोगों को परेशान करने को कहता है और इस काम के बदले वह 28,000 डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में 26 लाख रुपए कमाता है। 

इमरान के गले में अब कानूनी फंदा, रैली से ठीक पहले शरीफ सरकार ने चला दांव 
इमरान खान के सरकार विरोधी नए अभियान से ठीक पहले पाकिस्तान सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री के गले में कानूनी फंदा डालने की चाल चली है। इमरान खान शनिवार को इस्लामाबाद के परेड ग्राउंड में विशाल सरकार विरोधी रैली करेंगे। इस बार उन्होंने देश में तेजी से बढ़ी महंगाई और जरूरी चीजों के अभाव को अपना मुख्य मुद्दा बनाया है।

यैर लैपिड बने इस्राइल के 14 वें प्रधानमंत्री, पीएम मोदी ने बधाई देते हुए कही यह बात 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यैर लैपिड के इस्राइल के 14 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई दी है। लैपिड ने गुरुवार-शुक्रवार की आधी रात को आधिकारिक तौर पर इस्राइल का पीएम पद संभाला। लैपिड को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'इजरायल के प्रधानमंत्री पद संभालने के लिए हार्दिक बधाई। मैं अपनी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हूं क्योंकि हम इस साल दोनों देशों के पूर्ण राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।' 

कोरोना के बाद शी जिनपिंग का पहला हांगकांग दौरा, जनता को किया संबोधित 
हॉन्गकॉन्ग पर चीनी शासन के 25 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हॉन्गकॉन्ग पहुंचे और 25वीं वर्षगाठ समारोह का नेतृत्व किया। दो दिवसीय समारोह के समापन पर जिनपिंग ने लोगों को संबोधित किया। जिनपिंग ने कहा- साल भर चली राजनीतिक उथल-पुथल के बाद भी यहां लोकतंत्र फल-फूल रहा है। जिनपिंग ने हॉन्गकॉन्ग पर चीनी शासन को सराहा।

PM मोदी ने पुतिन से बात की, यूक्रेन पर भारत का पुराना रुख दोहराया 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बात की। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन संकट को बातचीत और कूटनीति के जरिए सुलझाने के भारत के पुराने रुख को दोहराया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान में कहा गया कि टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा और खाद्य बाजारों की स्थिति सहित वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। 

ट्रक ड्राईवर की लगी लॉटरी, रातों-रात बना करोड़पति, जीत के बाद बताई ये बात 
अमेरिका में एक ट्रक ड्राइवर रातों-रात करोड़पति हो गया। इस ट्रक ड्राइवर ने $1मिलियन की लॉटरी जीती है। शुरू में उसे पता नहीं था कि इनाम की राशि इतनी बड़ी है। 48 साल के ट्रक ड्राइवर ने मिशिगन से गुजरते हुए यह लॉटरी का ट्रक खरीदा था। Fox2 डेट्रॉइट ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया है। इस व्यक्ति ने लॉटरी कार्ड स्क्रैच किया और ऑनलाइन नंबर देखा। इसके बाद उसे इनाम की राशि जीतने का संदेश मिला। 


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News