पाकिस्तान में महंगाई ने तोड़े सारे रिकार्ड, गेहूं की कीमतें इतिहास में सबसे ज्‍यादा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2020 - 12:46 PM (IST)

पेशावरः कंगाल पाकिस्तान में इमरान खान सरकार सरकार के महंगाई काबू करने और खाद्य सुरक्षा मुहैया कराने की कोशिशों के असफल साबित हो रही है। यहां महंगाई ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। हाल यह है कि यहां गेहूं की कीमत एतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गई है। पाकिस्तान में गेहूं 2400 रुपए प्रति 40 किलो की यानी 60 रुपए में एक किलो पर बिक रही है। पिछले दिसंबर में देश में हालात बेहद खराब दिखने लगे थे जब गेहूं की कीमत 2000 रुपये प्रति 40 किलो पर पहुंच गई थी।

 

इस साल अक्टूबर में ही यह रिकॉर्ड भी टूट गया। ऑल पाकिस्तान फ्लार असोसिएशन ने मांग की है कि देश और राज्य की सरकारें गेहूं के क्रय मूल्य का ऐलान जल्द करें क्योंकि सिंध में कटाई का मौसम शुरू हो चुका है और पंजाब में अगले महीने शुरू हो जाएगा। वहीं, किसानों ने मांग की है कि सर्टिफाइड बीजों की कीमतों का ऐलान किया जाए और अगले 24 घंटे में 50 किलो के बैग की कीमत का ऐलान भी किया जाए।

 

फ्लार असोसिएशन का कहना है कि मिल मालिक देश में गेहूं की कमी के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। वहीं, सरकार ने रूस से दो लाख मेट्रिक टन गेहूं आयात किया है जो इस महीने आ जाएगा। इकनॉमिक कोऑर्डिनेशन कमिटी ने देश मे कीमतें स्थिर करने के लिए यह कदम उठाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News