इंडोनेशिया में बूस्टर खुराक के लिए 5 कोविड टीकों को मंजूरी

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 06:25 PM (IST)

 जकार्ता:  इंडोनेशिया ने कोविड रोधी टीके की बूस्टर खुराक देने के लिए सोमवार को पांच टीकों के आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी । बूस्टर खुराक देने के चरण में संवेदनशील समूहों को तरजीह दी जाएगी। इंडोनेशिया के खाद्य एवं औषधि निगरानी एजेंसी के प्रमुख पेन्नी लुकितो ने बताया कि सिनोवैक, फाइज़र, एस्ट्राजेनेका, मॉडर्ना और जीफाइवैक्स टीकों का इस्तेमाल बूस्टर खुराक के लिए किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि कुछ और टीके भी हैं जिनका क्लीनिकल परीक्षण किया जा रहा है। लुकितो ने सोमवार को प्रेस वार्ता में बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ टीके के प्रभाव को बनाए रखने के लिए तीसरी खुराक देने की जरूरत पड़ी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा संचालित बूस्टर खुराक कार्यक्रम बुधवार से शुरू होगा।

 

मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के संवेदनशील लोगों को टीके की तीसरी खुराक लगाई जाएगी, जिनमें बुजुर्ग तथा वे लोग शामिल हैं जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। सरकार पिछले साल जुलाई से स्वास्थ्य कर्मियों को बूस्टर खुराक दे रही है। इंडोनेशिया में रविवार तक कोरोना वायरस के कुल मामले 42 लाख थे और 1.44 लाख से ज्यादा लोगों की बीमारी से मौत हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News