कई देशों में भारतीय दूतावासों ने मनाया International Yoga Day, राजदूत संधू बोले- संपूर्ण स्वस्थ्य रखता है योग

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 01:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अमेरिका, चीन, दुबई सहित  कई भारतीय दूतावासों ने योग दिवस मनाया। इस बार योग दिवस की थीम ‘योगा फॉर वेलनेस’ है । अमेरिका के इंडियन हाउस में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग मनाते हुए भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि योग में लोगों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाने की क्षमता है। ‘इंडियन हाउस’ में आयोजित इस कार्यक्रम में दूतावास के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

PunjabKesari

इस अवसर पर भारतीय दूतावास में राजदूत संधू ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और इस बात पर जोर दिया, योग में, खासकर वैश्विक महामारी के कारण लोगों पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव के बीच, उनके शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाकर उन्हें अच्छा स्वास्थ्य तथा खुशी प्रदान करने की क्षमता है।  उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए एक-दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे हैं।  अमेरिका में न्यूयॉर्क, शिकागो, ह्यूस्टन, अटलांटा और सैन फ्रांसिस्को स्थित भारत के पांचों वाणिज्य दूतावास ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

PunjabKesari

न्यूयॉर्क में वाणिज्य दूतावास ने ‘टाइम्स स्कॉयर एलायंस’ के साथ मिलकर टाइम्स स्कॉयर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें तीन हजार से अधिक लोग शामिल हुए। भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने यहां योग दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यूं तो हम दुनिया के विभिन्न हिस्सों में योग का जश्न मनाते हैं  लेकिन यहां टाइम्स स्क्वायर में योग का जश्न बहुत खास है व  अनोखा है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि योग एक सार्वभौमिक विचार और सार्वभौमिक क्रिया है।  सार्वभौमिक विचार का जश्न मनाने के लिए टाइम्स स्क्वायर से बेहतर जगह और क्या हो सकती है क्योंकि यह दुनिया का चौराहा है।

 PunjabKesari
उप महावाणिज्य दूत शत्रुघ्न सिन्हा और वाणिज्य दूतावास के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ भारतीय प्रवासियों के सदस्यों ने भी योग सत्र में भाग लिया।  प्रमुख योग प्रशिक्षक रुचिका लाल ने योग, प्राणायाम और ध्यान सत्र का नेतृत्व किया। न्यू जर्सी में भारतीय समुदाय ने लिबर्टी स्टेट पार्क में योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया।  शिकागो में मिडवेस्ट क्षेत्र के योग संगठनों के साथ मिलकर वाणिज्य दूतावास ने ग्रांट पार्क में योग दिवस का जश्न मनाया, जहां पार्क पहुंचने के अलावा कुछ लोगों ने ऑनलाइन भी इस कार्यक्रम में शिरकत की।

PunjabKesari

चीन में भी  इंटरनेशनल योग दिवस की धूम रही। चीन के विभिन्न शहरों में योग प्रेमियों ने योगाभ्यास किया। राजधानी पेइचिंग के इंडिया हाउस में सैंकड़ों की संख्या में जुटे लोगों में योग के प्रति उत्साह देखने लायक था, जिसमें चीनी व भारतीयों सहित कई देशों के नागरिकों ने शिरकत की। इस मौके पर राजदूत विक्रम मिस्री ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान कोरोना महामारी के कारण हम सभी ने जिस बात का सबसे ज्यादा महत्व समझा, वह है स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती।इस मौके पर राजदूत विक्रम मिस्री ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान कोरोना महामारी के कारण हम सभी ने जिस बात का सबसे ज्यादा महत्व समझा, वह है स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News