बाइडन की ‘एजेंसी रिव्यू टीम'' में 20 भारतवंशी शामिल, कश्यप पटेल बने कार्यवाहक रक्षा मंत्री के चीफ ऑफ स्टाफ

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 02:05 PM (IST)

 

वाशिंगटनः अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के विजेता जो बाइडन ने 20 से अधिक भारतवंशियों को अपनी ‘एजेंसी रिव्यू टीम' (ART) में शामिल किया है जिनमें से तीन टीम का नेतृत्व करेंगे। यह टीम प्रमुख संघीय एजेंसियों की मौजूदा प्रशासन में कार्यप्रणाली की समीक्षा करेगी ताकि सत्ता का हस्तांतरण सुचारु रूप से सुनिश्चित किया जा सके। इसके अलावा भारतीय-अमेरिकी कश पटेल को अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री क्रिस मिलर का चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है।  पेंटागन ने कश पटेल की नियुक्ति राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा मार्क एस्पर को रक्षा मंत्री के पद से हटाने और राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी केंद्र के निदेशक क्रिस मिलर को कार्यवाहक रक्षा मंत्री बनाने के एक दिन बाद की है।

 

अमेरिका के रक्षा प्रतिष्ठान पेंटागन ने मंगलवार को कहा, “वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में कार्यरत कश पटेल को कार्यवाहक (रक्षा) मंत्री मिलर का चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है।” पटेल, जेन स्टीवर्ट का स्थान लेंगे जो इस्तीफा दे चुके हैं। कश का पूरा नाम कश्यप प्रमोद पटेल है और वह इससे पहले हाउस परमानेंट सेलेक्ट कमेटी में काम कर चुके हैं। 39 साल के पटेल  को जून 2019 में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के आतंकवाद रोधी निदेशालय में वरिष्ठ निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। उनका जन्म न्यूयार्क में हुआ था लेकिन उनका मूल गुजरात में है। हालांकि पटेल के पिता युगांडा से थे और मां तंजानिया की थी।

 

 सबसे अधिक विविधता  वाली टीम
 उधर, बाइडन की हस्तांतरण टीम ने कहा कि अब तक के राष्ट्रपति हस्तांतरण टीम के इतिहास में यह टीम सबसे अधिक विविधता लिए हुए है। अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण के लिए बनाई गई आर्ट टीम में सैकड़ों सदस्य हैं जिनमें से आधी से अधिक महिलाएं हैं। 40 प्रतिशत उन समुदायों से हैं जिनका संघीय सरकार में ऐतिहासिक रूप से कम प्रतिनिधित्व रहा है। इनमें गैर श्वेत, एलजीबीटी और विकलांग भी शामिल हैं।

 

  • टीम के मुताबिक स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के अरुण मजूमदार ऊर्जा विभाग में सत्ता हस्तांतरण के लिए बनाई गई आर्ट का नेतृत्व करेंगे।
  • राहुल गुप्ता राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के मामले में नेतृत्व करेंगे।
  • किरण आहूजा को कार्मिक प्रबंधन को लेकर बनी टीम की कमान सौंपी गई है।
  • पुनीत तलवार को विदेश विभाग से जुड़ी टीम में जगह दी गई है।
  • पाव सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की टीम में नामित किया गया है। 
  • इसी प्रकार अरुण वेंकटरमण को वाणिज्य और यूएसटीआर मामलों की दो टीमों में शामिल किया गया है।
  • अन्य प्रमुख भारतवंशियों जिन्हें बाइडन की आर्ट में शामिल किया गया है, वे हैं प्रवीण राघवन और आत्मन त्रिवेदी वाणिज्य विभाग मामले की टीम में , शिक्षा विभाग में शीतल शाह, ऊर्जा विभाग में आर रमेश और रामा जाकिर, आतंरिक सुरक्षा विभाग संबंधी टीम में शुभश्री रामनाथन, न्याय विभाग के लिए राज डे, श्रम विभाग के लिए सीमा नंदा और राजनायक, फेडरल रिजर्व और बैंकिंग व प्रतिभूति नियामक मामलों के लिए रीना अग्रवाल और सत्यम खन्ना, नासा के लिए भव्या लाल, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के लिए दिलप्रीत सिद्धू, प्रबंधन एवं बजट कार्यालय के लिए दिव्य कुमारियाह, कृषि विभाग के लिए कुमार चंद्रण और पोस्टल सेवा के लिए अनीष चोपड़ा।
  • आर्ट में सभी सदस्य स्वयंसेवी के तौर पर शामिल किए गए हैं।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News