पूर्व इजराइली NSA ने कहा- ‘I2U2'' में  भारत की भागीदारी होगी गेम चेंजर साबित

punjabkesari.in Thursday, Jul 14, 2022 - 12:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः   इजराइल के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने बृहस्पतिवार को होने जा रही I2U2 समूह की पहली उच्च स्तरीय बैठक से पूर्व कहा कि इस समूह का गठन एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम है, जिसमें भारत की भागीदारी ''बाजी पलटने वाली'' साबित हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल माध्यम से इस बैठक में शिरकत करेंगे। ‘I2U2' समूह में भारत, इजराइल, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और अमेरिका शामिल हैं। चारों देशों की पहल के बाद अक्टूबर 2021 में इसका गठन हुआ था।

 

इजराइल के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मेजर जनरल याकोव एमिडरोर ने   कहा, ''भारत नए देशों को इसमें शामिल करके अब्राहम समझौतों के दायरे को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।'' उन्होंने कहा, ''भारत के पास यह कहकर अन्य देशों को समझाने की क्षमता है कि यह दुनिया के हित में है।'' आई2यू2 समूह की बैठक में खाद्य सुरक्षा संकट और अन्य मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। इजराइल के प्रधानमंत्री यायर लापिड और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बृहस्पतिवार को यरूशलम में इस बैठक में हिस्सा लेंगे। जबकि प्रधानमंत्री मोदी और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद डिजिटल माध्यम से इसमें शिरकत करेंगे।

 

मंगलवार को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि बैठक की शुरुआत में नेताओं की टिप्पणियों का सीधा प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने कहा, ''इस नए समूह में इजराइल यूरोप को जोड़ने वाला एक पुल है और भारत पूरे संदर्भ में एक और बड़ा व्यापारिक भागीदार है। इस लिहाज से देखें तो यह बाजी पलटने वाला साबित होगा।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News