पाकिस्तान पंजाब उपचुनाव में PTI की बड़ी जीत, इमरान के करीबी को मिलेगी सत्ता

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 04:46 PM (IST)

इस्लामाबादः पंजाब असेम्बली उपचुनाव में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की प्रचंड जीत का जश्न मनाने के लिए अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थक सड़कों पर उतर आए। इस जीत के साथ ही पीटीआई ने सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) से एक प्रमुख प्रांत छीन लिया है। रविवार को पंजाब असेम्बली की 20 सीटों पर हुए उपचुनाव में इमरान की पार्टी ने 15 सीट पर जीत दर्ज की और पीएमएल-एन के खाते में केवल चार सीट आईं। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली। उप-चुनाव में प्रचंड जीत ने खान की पार्टी को पंजाब में अगली सरकार बनाने के लिए 186 की जादुई संख्या हासिल करने में मदद की है।

 

प्रांतीय असेम्बली में पीटीआई और उसकी सहयोगी पार्टी पीएमएल-क्यू के कुल 188 विधायक हैं। वहीं, पीएमएल-एन और उसके सहयोगियों के पास कुल 179 विधायक हैं। पीटीआई-पीएमएलक्यू के संयुक्त उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही के पंजाब का नया मुख्यमंत्री बनने की संभावना है, जो मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज का स्थान लेंगे। पीटीआई ने हमजा के इस्तीफे की मांग की है क्योंकि वह पंजाब विधानसभा में बहुमत खो चुके हैं। इन 20 सीट पर उपचुनाव पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा गत अप्रैल में पंजाब के मुख्यमंत्री चुनाव के लिए हमजा शहबाज को वोट देने पर पीटीआई के 25 विधायकों को हटाए जाने की वजह से आवश्यक हो गया था।

 

उपचुनाव में जीत के बाद पीटीआई पंजाब में न सिर्फ सरकार बनाने की स्थिति में आई है, बल्कि उसने पीएमएल-एन और शरीफ परिवार का गढ़ लाहौर भी छीन लिया है। इमरान की पार्टी ने पंजाब के राजधानी शहर की चार में से तीन सीट पर कब्जा कर लिया है। जीत के बाद महिलाओं और बच्चों समेत बड़ी संख्या में पीटीआई समर्थक देश के विभिन्न हिस्सों में सड़कों पर उतर आए। उन्होंने पटाखे चलाए और मिठाइयां बांटीं। पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान ने सोशल मीडिया के जरिए पार्टी कार्यकर्ताओं और पंजाब के मतदाताओं का शुक्रिया अदा किया।

 

खान ने रविवार को ट्वीट किया, “यहां से आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका विश्वसनीय ईसीपी के तहत निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराना है। कोई अन्य रास्ता अधिक राजनीतिक अनिश्चितता और आर्थिक अराजकता की ओर ही ले जाएगा।” दूसरी ओर, नवंबर 2019 से स्व-निर्वासन में लंदन में रह रहे पीएमएल-एन के सर्वोच्च नेता नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को पंजाब उपचुनाव में पार्टी की करारी हार पर मंथन करने के लिए पार्टी की बैठक बुलाने का निर्देश दिया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News