पाक में इमरान सरकार ने आनन-फानन शुरू किया एकल राष्ट्रीय पाठ्यक्रम, शिक्षाविदों ने जताया विरोध

punjabkesari.in Monday, Sep 13, 2021 - 04:42 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कई शिक्षाविदों ने  प्रधान मंत्री इमरान खान से हाल ही में शुरू किए गए एकल राष्ट्रीय पाठ्यक्रम (एसएनसी) का विरोध करते हुए इसमें बदलाव करने का आग्रह किया है। द न्यूज इंटरनेशनल ने रविवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि पाठ्यक्रम की कुछ पाठ्यपुस्तकों के त्वरित विश्लेषण से समाज में महिलाओं और लड़कियों के चित्रण और गैर-धार्मिक विषयों में बहुसंख्यक धर्म के संदर्भों के बारे में गलत विशलेषण किया गया है । इसलिए  इन शिक्षाविदों ने सरकार से पाठ्यक्रम की पुनः समीक्षा करने को कहा है।

 

द न्यूज इंटरनेशनल ने कहा कि  सरकारी अधिकारियों ने  इस तरह की आशंकाओं का जवाब देने के बजाय एसएनसी की समीक्षा करने वालों को इसे समान शिक्षा का 'विरोध' करार दिया है। 16 अगस्त को इमरान खान सरकार ने  जब यह पाठ्यक्रम शुरू किया तो उनकी पार्टी के नेताओं ने इसे शिक्षा प्रणाली में असमानता को समाप्त करने के लिए एक मील का पत्थर करार दिया था। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि एसएनसी कमियों का आकलन  और सार्वजनिक प्रतिक्रिया को शामिल करने से पहले इसे शुरू नहीं किया जा सकता।

 

आलोचकों ने कहा है कि पाठ्यचर्या में परिवर्तन के लिए अत्यधिक समय और प्रयास की आवश्यकता होती है लेकिन राजनीति को तत्काल परिणाम की आवश्यकता होती है। आनन-फानन में पाठ्यक्रम तैयार किया गया इसलिए एकल राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ने समाज के सभी हितधारकों को इसे बनाने में शामिल नहीं किया और आनन-फानन में इसे शुरू कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News