इम्यून सिस्टम से होगा हर तरह के कैंसर का ईलाज संभव

2020-01-22T11:34:37.21

लंदन: वैज्ञानिकों ने इम्यून सिस्टम से किसी भी किस्म के कैंसर के ईलाज का दावा किया है। कार्डिफ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की टीम के अनुसार इम्यून सिस्टम यानि रोगों से लड़ने की क्षमता प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़ी एक नई खोज हर प्रकार के कैंसर के उपचार में कारगर साबित होगी। इसके द्वारा रक्त में पाए जाने वाले टी सेल को मॉडिफाई यानि सुधार कर कैंसर का सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है।

PunjabKesari
परीक्षणों के नतीजे उत्साहवर्धक
कार्डिफ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की टीम ने इस तकनीक से लेब परीक्षण के दौरान प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, लंग और कई अन्य तरह के कैंसर को खत्म करने में सफलता पाई है। नेचर इम्यूनोलॉजी जनरल में प्रकाशित शोध के मुताबिक अभी इस तकनीक का इस्तेमाल मरीजों पर नहीं किया गया है। मगर कैंसर सेल्स पर परीक्षणों के नतीजे उत्साहवर्धक हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि रक्त में मौजूद टी-सेल पूरे शरीर को स्कैन करते रहते हैं और अगर कोई खतरनाक चीज या ट्यूमर दिखता है तो उसे खत्म करते हैं। यह सामान्य उत्तकों पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं डालते।

 

ऐसे होगा इलाज
शोधकर्ताओं के अनुसार पहले कैंसर मरीज का रक्त सैंपल लिया जाएगा। इससे इम्यून टी-सेल अलग किए जाएंगे। इसके बाद टी-सेल में इंसान को नुकसान न पहुंचाने वाले वायरस की जीन डाली जाएगी। यह जीन कैंसर सेल को पहचान कर उन्हें नष्ट करेगी। इस मॉडिफाई टी सेल से लैब में अनेक टी सेल तैयार किए जाएंगे। उसके बाद इन्हें इंजेक्शन से रोगी के रक्त में छोड़ दिया जाएगा।
PunjabKesari


 

टी-सेल ईलाज में मददगार
टी-सेल शोधकर्ता गैरी डाल्टन के अनुसार मॉडिफाइड टी-सेल एक खास प्रकार का अणु एमआर-1 छोड़ते हैं, जो शरीर की हर कोशिका की सतह को छूते हुए गुजरते हैं। इस तरह पूरे शरीर को ये स्कैन कर लेते हैं। अगर एमआर-1 को कोई कैंसर सेल मिलता है तो यह अपने रसायन से उसे नष्ट करता है।

PunjabKesari


Tanuja

Related News