See More

मरने से पहले बोला शख्स, ‘आपका घुटना मेरी गर्दन पर है, मैं सांस नहीं ले पा रहा...’

2020-05-28T16:59:35.877

लॉस एंजलिसः अमेरिका में पुलिस की बर्बरता का दिल दहला देने वाला मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यहां के मिनियापोलिस शहर में एक अफ्रीकी मूल के अमेरिकी शख्स की पुलिस की दरिंदगी के कारण मौत हो गई। घटना का वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि एक अश्वेत को हथकड़ी लगी है और वह जमीन पर उल्टा लेटा है। एक पुलिस अफसर पांच मिनट से ज्यादा समय तक उसकी गर्दन पर अपना घुटना गढ़ाए रहा जिसके बाद  उस आदमी की मौत हो गई । इस मामले में चार पुलिस वालों को बर्खास्त कर दिया गया है।

 

मरने वाले अश्वेत का नाम जॉर्ज फ्लॉयड है। अमेरिका में इस मामले को लेकर कई जगह विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। जबकि, मिनियापोलिस के मेयर जैकब फ्रे ने जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में मौत के बाद चार पुलिस अधिकारियों पर त्वरित कार्रवाई की है। वीडियो में सुना जा सकता है कि करीब 40 साल का जॉर्ज लगातार पुलिस अफसर से घुटना हटाने को कहता रहा। वह कहता है, ‘आपका घुटना मेरी गर्दन पर है, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं...’, धीरे-धीरे उसकी धड़कन बंद हो जाती है। इसके बाद अफसर कहते  हैं ‘उठो और कार में बैठो’ लेकिन कोई प्रतिक्रिया न आने पर उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

 

मिनियापोलिस के मेयर ने इस घटना पर नाराजगी जताते हुए बताया कि अधिकारियों पर मुकदमा चलाया जा रहा है। उधर, नागरिक अधिकारों के वकील बेन क्रंप ने कहा कि फ्लायड को पुलिस ने धोखाधड़ी के जुर्म में पकड़ा था। उस पर फर्जी चेक देने और जाली नोट के इस्तेमाल के आरोप थे। यह एक हिंसक अपराध नहीं था, लेकिन पुलिस ने अमानवीयता दिखाते हुए ताकत का गलत इस्तेमाल कर उसकी हत्या कर दी। मिनियोपोलिस के पुलिस चीफ मैडारिया एराडोन्डो ने बताया कि आरोपी पुलिस अफसरों पर पर अधिकारों के गलत इस्तेमाल का केस चलाया जाएगा, लेकिन विरोध कर रहे लोगों की मांग है कि अफसर पर हत्या का मामला दर्ज होना चाहिए।


Tanuja

Related News