तूफान हन्ना हुआ विकराल, टेक्सास तट से टकराने की चेतावनी जारी

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 11:01 AM (IST)

मियामी: उष्णकटिबंधीय तूफान हन्ना ने विकराल रूप ले लिया है और यह शनिवार दोपहर या शाम तक इसके दक्षिणी टेक्सास तट से प्रचंड आंधी के रूप में टकराने की आशंका है। मौसम वैज्ञानिकों ने शुक्रवार की रात यह जानकारी दी और यह ऐसे वक्त में हो रहा है जब एक अन्य उष्णकटिबंधीय तूफान कैरिबियाई द्वीप पर दस्तक देने वाला है। अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने अपने शाम चार बजे के परामर्श में कहा कि हन्ना टेक्सास के कोर्पस क्रिस्टी से 270 किलोमीटर पूर्व में केंद्रित है।

 

इस तूफान में लगातार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और यह 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अनुमान है कि हन्ना शनिवार दोपहर या शाम से कुछ वक्त पहले तट से टकराएगा। पोर्ट मेन्सफील्ड से मेस्किट बे तक के लिए प्रचंड आंधी की चेतावनी जारी की गई है। बफिन बे से लेकर सार्जेंट तक के लिए भीषण अंधड़ की चेतावनी जारी है।

 

वहीं मेक्सिको के बारा एल मेज्कविटल से टेक्सास के पोर्ट मेन्सफील्ड तक और मेस्किट बे से टेक्सास के हाई आईलैंड तक उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी प्रभावी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हन्ना के कारण रविवार रात भर में 13 से 25 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। इसके अलावा समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की आशंका है जिससे मौजूदा स्थितियां बिगड़ सकती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News