चिली में पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ सड़कों पर उतरे सैकड़ों लोग

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 12:29 PM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्क: चिली में आर्थिक और सामाजिक असमानत के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों में पुलिस की कार्रवाई का विरोध करने के लिए सैकड़ों लोगों ने शनिवार को रैली निकाली। लगभग 30 साल पहले 1990 में ऑगस्टो पिनोचेट की तानाशाही के अंत के बाद चिली में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शनकारी असमानता और देश की संपत्ति पर कुलीन वर्ग के नियंत्रण के खिलाफ सड़कों पर उतरे हैं।

 

प्लाजा इटालिया से 1000 से अधिक लोगों ने काले कपड़े पहने, मौन साधे रैली निकाली। मौन रहकर उन्होंने पुलिस द्वारा आंसू गैस के गोले, पानी की बौछारें, ‘बर्डशॉट' आदि के इस्तेमाल की निंदा की। बर्डशॉट पर हालांकि नवंबर के महीने में पाबंदी लगा दी गई थी। सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा, ‘‘ हमने जिन मानवाधिकारों के उल्लंघनों को झेला है उसकी वजह से प्रदर्शन कर रहे हैं।

 

हम जब तक जरूरत होगी यहां रहेंगे। यह नया चिली है।'' इन सब की शुरुआत मेट्रो किराया बढ़ने के खिलाफ विरोध को लेकर हुई थी, जिसने आर्थिक और सामाजिक असमानता के खिलाफ व्यापक रूप ले लिया। चिली में बीते कई महीनों से जारी प्रदर्शनों के दौरान मरने वालों की तादाद बढ़कर 29 हो गई। वहीं करीब 3700 लोग घायल हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News