सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासाः द.चीन सागर में मानव मल के ढेर फैंक रहा चीन, विशेषज्ञों ने बताया खतरनाक

punjabkesari.in Thursday, Jul 15, 2021 - 03:52 PM (IST)

बीजिंगः सैटेलाइट तस्वीरों से चीन की एक और घिनौनी करतूत सामने आई है। सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार दक्षिण चीन सागर में ची बड़े पैमाने पर गंदगी फैला रहा है।  चीनी जहाजों का झुंड दक्षिण चीन सागर में कई सालों से मानव अपशिष्ट और गंदा पानी फेंक रहा है जिससे पैदा होने वाले शैवाल कोरल रीफ को नुकसान पहुंचा रहे हैं । सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन पिछले कई सालों से ऐसा करता आ रहा है, जिसकी वजह से समुद्री जीवों पर भी खतरा मंडराने लगा है।

PunjabKesari

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक बनाने वाली एक सॉफ्टवेयर कंपनी ‘सिमुलैरिटी इंक’ की लिज डेर ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में इकट्ठा की गईं सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि कैसे मानव अपशिष्ट, सीवेज और गंदे पानी को दक्षिण चीन सागर में फेंका गया है। 17 जून को ही यहां पर  यहां पर 236 चीनी जहाजों को देखा गया । इस इलाके को यूनियन बैंक के तौर पर जाना जाता है। लिज डेर ने कहा कि जब जहाज हिलते-डुलते नहीं हैं तो इससे अपशिष्ट पदार्थ इकट्ठा होने लगता है।

PunjabKesari

इस रिपोर्ट पर चीन की तरफ से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। हालांकि, पूर्व में चीनी अधिकारियों ने कहा था कि वो दक्षिण चीन सागर के प्रति सजग हैं और इलाके में जलीय जीवों के संरक्षण के लिए कई कदम उठाए गए हैं। दक्षिण चीन सागर पर शुरू से ही विवाद रहा है, जिस वजह से दूसरे देश वहां ज्यादा एक्टिव नहीं हैं।  इसी का फायदा उठाकर चीन वहां प्रदूषण फैला रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि चीन नहीं सुधरा तो पूरे इलाके का पानी बहुत ज्यादा जहरीला हो जाएगा, जिस वजह से वहां के जलीय जीव खत्म हो जाएंगे।

 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News