अमेरिकी मानवाधिकार अधिवक्ता  डॉ. जेसिका ऐश महात्मा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2022 - 02:10 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः 'एशिया अफ्रीका पीस एंड जस्टिस SDG's कांफ्रैंस में  भारत के पदमश्री  पुरस्कार विजेता डॉ. विजय कुमार शाह ने अमेरिका की मानवाधिकार अधिवक्ता  डॉ. जेसिका ऐश को उनके वैश्विक मानवीय प्रयासों के लिए महात्मा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया। डॉ. ऐश संयुक्त राज्य अमेरिका के ओहियो में मियामी विश्वविद्यालय में किसान स्कूल ऑफ बिजनेस में जॉन डब्ल्यू ऑल्टमैन इंस्टीट्यूट फॉर एंटरप्रेन्योरशिप में सामाजिक उद्यमिता में सहायक निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।   बांगलादेश के गुलशन क्लब में  एक्सेस टू ह्यूमन राइट्स इंटरनेशनल (AHRI) द्वारा आयोजित इस  कार्यक्रम में 'सरकारी, संस्थागत और व्यक्तिगत स्तर पर भ्रष्टाचार के समाधान' पर उनके  मुख्य भाषण ने दर्शकों को  बेहद  प्रभावित किया।

PunjabKesari

कांफ्रैंस के बाद डा.जेसिका ने  AHRI टीम  संस्थापक डॉ. अनामुल हक के नेतृत्व में   "अपोन निबास" ओल्ड एज होम का दौरा किया । डा.जेसिका ओल्ड एज होम की हालत देख कर बहुत व्यथित हुई  जहां 7 कमरों में  85 महिलाएं  रहती हैं और 6 महिलाएं एक बिस्तर पर सोती हैं। कई साल पहले, "अपोन निबास" की महिला संस्थापक अपने समुदाय के बुजुर्गों को सड़कों पर मरते देखकर व्याकुल  हुई  तो उन्होंने उन्हें इकट्ठा करना शुरू कर दिया और उन्हें तत्कालीन  इक खाली  इमारत में रख दिया।"अपोन निबास" का हालत देख डा.जेसिका ने एनजीओ सुखी222 (जहाँ डॉ. ऐश अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार के रूप में काम करती हैं) द्वारा पानी का फिल्टर दान किया गया  ।

PunjabKesari

डा. ऐश अगले दिन  AHRI टीम के  पानी के फिल्टर और भोजन देने के लिए एक अनाथालय   के परामर्श और शिक्षा केंद्रों में भी गई। डॉ. ऐश ने युवाओं को संघर्ष समाधान और आत्म-अनुशासन सिखाने के कुछ तरीकों के बारे में  शिक्षकों से भी सलाह ली।  अपने बांगलादेश दौरे के अंतिम दिन डा.ऐश  ने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन (टीएम) के राष्ट्रीय निदेशक  देबाशीष सरकार जो  एक माइक्रोफाइनेंस विशेषज्ञ, बुद्ध देव सरकार के साथ  प्रसिद्ध पद्मा पुल के पार एक जेल का दौरा किया व वाटर फिल्टर भेंट किया।  वार्डन ओबायद उर रहमान  स्वच्छ पानी के लिए दान मिले फिल्टर को देख कर द्रवित हो गए, उन्होंने कहा, "यह फ़िल्टर कैदियों के दिलों को जीवंत करेगा।  

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News