अफगानिस्तान में तालिबान के नए सख्त मीडिया दिशानिर्देश लागू करने पर ह्यूमन राइट्स वाच चिंतित

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 02:43 PM (IST)

न्यूयार्क: ह्यूमन राइट्स वाच (HRW) ने अफगानिस्तान में तालिबान शासन द्वारा सख्त नए मीडिया दिशानिर्देश लागू करने को लेकर चिंता जताई है। HRW का कहना है कि ये निर्देश विशेष रूप से महिलाओं को नुकसान पहुंचाने वाले हैं। HRW ने एक बयान में कहा कि तालिबान के खुफिया अधिकारियों ने उन पत्रकारों को जान से मारने की धमकी दी है, जिन्होंने तालिबान अधिकारियों की आलोचना की है और पत्रकारों को प्रकाशन से पहले अनुमोदन के लिए सभी रिपोर्ट जमा करने की आवश्यकता है। कई पत्रकारों ने कहा कि तालिबान पर रिपोर्ट प्रकाशित करने के तुरंत बाद स्थानीय अधिकारियों ने उन्हें तलब किया है।

 

एक पत्रकार जिसने तालिबान के घरों में तलाशी लेने और लोगों को पीटने की शिकायत की थी, ने कहा कि डिप्टी गवर्नर ने उसे अपने कार्यालय में बुलाया और उससे कहा कि अगर वह फिर से ऐसा कुछ प्रसारित करता है, तो 'वह मुझे टाउन स्क्वायर में लटका देंगे।' राइट्स ग्रुप ने कहा कि वाइस एंड वर्ट्यू मिनिस्ट्री के नए दिशा-निर्देश के तहत, अफगानिस्तान में महिलाओं को टेलीविजन नाटकों में प्रदर्शित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। महिला पत्रकारों और प्रस्तुतकर्ताओं को भी स्क्रीन पर हेडस्कार्फ पहनने का आदेश दिया गया है, हालांकि दिशानिर्देश यह नहीं कहते हैं कि किस प्रकार के कवर का उपयोग करना है। रिपोर्टर्स का कहना है कि कुछ नियम अस्पष्ट हैं और व्याख्या के अधीन हैं।

 

अफगान टेलीविजन चैनलों को जारी किए गए तालिबान दिशानिर्देशों के नवीनतम सेट में आठ नए नियम शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें शरिया के सिद्धांतों या इस्लामी कानून और अफगान मूल्यों के खिलाफ मानी जाने वाली फिल्मों पर प्रतिबंध लगाना शामिल है, जबकि पुरुषों के शरीर के अंतरंग हिस्सों को उजागर करना प्रतिबंधित है। HRW के एसोसिएट एशिया निदेशक पेट्रीसिया गासमैन ने कहा, 'तालिबान के नए मीडिया नियम और पत्रकारों के खिलाफ धमकियां तालिबान शासन की सभी आलोचनाओं को शांत करने के व्यापक प्रयासों को दर्शाती हैं।' उन्होंने कहा िक मीडिया और कला में महिलाओं के स्थान का गायब होना विनाशकारी है।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News