सिंगापुर में जल्द चलेगी उड़ने वाली टैक्सी

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2019 - 09:43 AM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्कः सिंगापुर में जल्द ही उड़ने वाली टैक्सी चलाने की तैयारी है। हाल में ही इसका परीक्षण किया गया है। कंपनी को उम्मीद है कि इसके इस्तेमाल से यातायात में एक नई क्रांति आएगी। 18 प्रोपेलर वाली ड्रोन टैक्सी को जर्मन फर्म वोलोकॉप्टर ने विकसित किया है। एशियाई देश सिंगापुर में हाल में हुई जांच के दौरान विमान में सुरक्षा के लिए पायलट भी मौजूद थे।

 

वोलोकॉप्टर ने सिंगापुर के मरीना बे क्षेत्र पर करीब 3 मिनट तक उड़ान भरी। होवर-टैक्सियां- छोटे हेलिकॉप्टरों जैसी हैं। यह ड्रोन जैसी तकनीक पर संचालित की जाएंगी। वोलोकॉप्टर इस नई तकनीक का दुबई, हेलसिंकी, जर्मनी और लास वेगास में भी टेस्ट कर चुकी है। सिंगापुर में ऐसे वोलोकॉप्टर का पहली बार परीक्षण किया गया। वोलोकॉप्टर को व्यावसायिक रूप से 2 से 4 साल में चलाए जाने की उम्मीद है।

 

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्लोरियन रियूटर ने कहा- हमारा लक्ष्य इसे जकार्ता, मनीला और बैंकॉक ले जाने का है। वहां इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम इसे भारत और चीन में भी शुरू करेंगे। सिंगापुर में इसका इस्तेमाल मरीना बे से सेंटोसा द्वीप के लिए होगा। हाल में वोलोकॉप्टर के लिए वोलोपोर्ट (फ्लाइंग टैक्सी पोर्ट) का अनावरण किया गया। वोलोकॉप्टर के मुख्य पार्टनर स्काईपोर्ट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर डंकन वॉल्कर ने कहा कि एयर टैक्सियों की मार्केटिंग रिप्लेसमेंट नहीं, बल्कि एक अन्य परिवहन विकल्प के रूप में किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News