तनाव के बीच ताइवान ने हांगकांग का कार्यालय किया बंद

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 05:46 PM (IST)

 हांगकांग: ताइवान और हांगकांग में बिगड़ते  संबंधों के बीच ताइवान में हांगकांग का कार्यालय मंगलवार से आधिकारिक रूप से बंद कर दिया गया। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सूत्रों के हवाले से बताया कि हांगकांग आर्थिक, व्यापार और सांस्कृतिक कार्यालय (ताइवान) को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्णय संवैधानिक और मुख्यभूमि मामलों के ब्यूरो द्वारा किया गया है। यह कार्यालय दिसंबर 2011 में हांगकांग और ताइवान के बीच व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने की प्राथमिक भूमिका के साथ खोला गया था।

 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार ताइवान में हांगकांग के निवासियों की सहायता के लिए सामान्य पूछताछ और अनुरोधों  पर कार्रवाई यथावत होती रहेगी।"
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट  की रिपोर्ट के अनुसार हांगकांग व्यापार विकास परिषद के ताइवान कार्यालय की महाप्रबंधक स्टेला पून वाई-सम ने घोषणा की कि वह मार्च के अंत में "व्यक्तिगत करियर विकास" का हवाला देते हुए अपना पद छोड़ देंगी।

 

दरअसल स्थानीय निवासी चान टोंग-काई जिसपर 2018 में ताइवान यात्रा के दौरान अपनी प्रेमिका की हत्या करने का संदेह है, को भेजने से इंकार करने के बाद हांगकांग और ताइवान के बीच संबंध पिछले कुछ वर्षों में तनावपूर्ण हैं। ताइवान की मुख्यभूमि मामलों की परिषद के अनुसार स्थिति तब और खराब हो गई जब ताइपे ने हांगकांग पर शहर में अपने वास्तविक वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों के लिए वर्क परमिट को नवीनीकृत करने के अनुरोधों को नजरअंदाज किया और उसके आठ कर्मचारियों का परमिट समाप्त होने के बाद हांगकांग में रहना  मुश्किल हो गया। 

 

परिषद के सूत्रों के अनुसार, "समानता और पारस्परिकता" और "राष्ट्रीय गरिमा को बनाए रखने" का हवाला देते हुए ताइपे ने द्वीप के आधार पर हांगकांग के अधिकारियों के लिए वर्क परमिट जारी करना या नवीनीकरण करना बंद कर दिया है। बता दें कि ताइवान के चीन के साथ भी  तनावपूर्ण संबंध हैं। बीजिंग ताइवान पर पूर्ण संप्रभुता का भी दावा करता है जबकि ताइवान का दावा है कि वह 24 मिलियन लोगों का लोकतंत्र है।  

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News