चीन के ''पिट्ठू'' जॉन ली संभालेंगे हांगकांग की बागडोर, चीनी प्रधानमंत्री ने दी बधाई और नियुक्ति पत्र

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2022 - 04:30 PM (IST)

हांगकांगः चीन के 'पिट्ठू' माने जाने वाले जॉन ली को  हांगकांग के अगले नेता यानि मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। जॉन ली को सोमवार को बीजिंग से नियुक्ति का आधिकारिक पत्र मिला। एक महीने बाद वह अर्ध-स्वायत्त शहर के नेतृत्व की बागडोर संभालने वाले हैं। ली को सोमवार को चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ एक समारोह के दौरान नियुक्ति का पत्र मिला। इस दौरान प्रधानमंत्री ने उन्हें हांगकांग के अगले मुख्य कार्यकारी के रूप में उनकी नियुक्ति पर बधाई दी।

 

प्रधानमंत्री ली ने सोमवार को कहा, “केंद्र सरकार, हमेशा की तरह, एक देश, दो प्रणालियों के ढांचे के साथ-साथ हांगकांग का प्रशासन करने वाले हांगकांग के लोगों के सिद्धांतों और उच्च स्तर की स्वायत्तता को पूरी तरह से और सटीक रूप से लागू करेगी।” चीनी प्रधानमंत्री उस ढांचे का संदर्भ दे रहे थे जिसके तहत हांगकांग अर्ध-स्वायत्त रूप से शासित होता है और मुख्य भूमि चीन में नहीं पाई जाने वाली कुछ स्वतंत्रता को अपने लोगों को देता है। उन्होंने शहर के अगले नेता के रूप में ली के लिए पूर्ण समर्थन भी व्यक्त किया, और उनसे अर्थव्यवस्था को विकसित करने के साथ-साथ लोगों की आजीविका में सुधार करने का आग्रह किया।

 

अगले मुख्य कार्यकारी ली ने कहा कि वह हांगकांग का अगला नेता बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं और बीजिंग व हांगकांग के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिये “जो कुछ हो सकेगा, वह करेंगे”। ली ने कहा, “इस महत्वपूर्ण समय के दौरान, चीन को हांगकांग वापस मिलने की 25वीं वर्षगांठ पर, मैं अपनी महान जिम्मेदारी को समझता हूं।” उन्होंने कहा कि वह शहर का “ईमानदारी और दृढ़ता से” नेतृत्व करेंगे। ली ने आठ मई को एक चुनाव समिति के 99.2 प्रतिशत मतों के साथ नेतृत्व का चुनाव निर्विरोध जीता था। चुनाव समिति में ज्यादातर सदस्य बीजिंग समर्थक हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News