हांगकांग में कोरोना से एक और मौत, जापानी जहाज से निकाले जा रहे निगेटिव रिपोर्ट वाले लोग

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 02:45 PM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्कः हांगकांग में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही इस अर्द्ध स्वायत्त शहर में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या दो हो गई है। उधर, कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद जापान के तट पर लगे क्रूज़ से सैकड़ों यात्री अब बाहर आने लगे हैं। इस वायरस से चीन में अब तक 2,000 लोगों की मौत हो चुकी है। डायमंड प्रिंसेज नाम के इस जहाज पर सवार 542 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। जिन लोगों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, वह अब यहां से बाहर निकलने को तैयार हैं। लोगों को पृथक रखने की जो व्यवस्था जापान सरकार ने की थी, अब उसकी आलोचना तेज हो गई है। चीन से बाहर कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले इस जहाज पर पाए गए।

 

होंडुरास में पहला मामला आया सामने
मध्य अमेरिकी देश होंडुरास में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। होंडुरास स्वास्थ्य प्राधिकरण ने बताया कि लॉस एंजेलिस से टोनकोंटिन हवाई अड्डे पर आई 48 वर्षीय महिला यात्री हाल ही में छुट्टी मनाने ताइवान गई थी। महिला के अंदर खांसी और छींक के लक्षण पाये गए थे। उसे इसलिए राजधानी तेगुसीगल्पा के एक विशेष अस्पताल में भेज दिया गया जहां उसे निगरानी में रखा गया है। उप स्वास्थ्यमंत्री के अनुसार अगर 48 घंटे बाद टेस्ट का परिणाम बीमारी की पुष्टि करता है तो महिला को अलग से रखा जाएगा और उसका इलाज किया जाएगा।

 

चीन के अस्पताल प्रमुख की मौत पर WHO ने जताया दुख
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कारोना वायरस का इलाज कर रहे चीन के अस्पताल प्रमुख डा. लियू झिमिंग के निधन पर गहरा दुख जताया है। WHO प्रमुख ने ट्विटर पर कहा, ‘‘डॉ लियू झिमिंग के परिवार और उनके दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।'' उन्होंने कहा, ‘‘डा. लियू ने बहुत सारे लोगों की जान बचाई है। चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान स्थित अस्पताल के प्रमुख 51 वर्षीय डा. लियू ने इस महामारी से लड़ने के लिये महत्वपूर्ण योगदान दिया था।'' गौरतलब है कि 11 फरवरी तक कोरोना वायरस से कुल 1716 चीनी स्वास्थ्य कर्मचारी संक्रमित पाए गए थे जिनमें छह की मौत हो चुकी है।

 

चीन में अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की मौत
चीन में अब तक इस वायरस से 2,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 74,000 से ज्यादा प्रभावित हैं। वहीं दो दर्जन से ज्यादा देशों में इसके सैंकड़ों मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद करीब 500 यात्रियों को जहाज से बाहर निकलने की इजाजत दी गई है। पृथक करके रखे जाने वाला 14 दिन का समय इन यात्रियों के लिए काफी मुश्किलों से भरा रहा क्योंकि लोग काफी डरे हुए थे और कुछ को तो खिड़की विहीन केबिनों में रखा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News